कुछ ही हफ्तों में आसानी से अपने घर में उगाएं लहसुन

0
73
how-to-grow-garlic-at-home

कुछ ही हफ्तों में आसानी से अपने घर में उगाएं लहसुन । How To Grow Garlic At Home

भारतीय रसोई घर में बनने वाले व्यंजन बिना लहसुन के अधूरा माना जाता है. भारतीय घरों में बनने वाले तरह-तरह के लजीज पकवान जिन्हें देख सभी के मुंह में पानी आ जाता है, उन्हें लहसुन के बिना बनाना नामुमकिन है. इतना ही नहीं, सैकड़ों प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि बनाने के लिए भी लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. दूसरे शब्दों में कहा जाएं तो यह भारतीय रसोई घर के दैनिक जीवन का अभिन्न हिस्सा है तब क्यों न इसे घर में ही उगाया जाए. और इसे घर में आसानी से कैसे उगाना है, इसका रास्ता आपको हमारा यह लेख अंत तक पढ़ने के बाद मिल जाएगा.

टब और मिट्टी की तैयारी

how-to-grow-garlic-at-home

अगर आपके घर में प्लास्टिक का, लकड़ी का या पुराना मिट्टी का कोई टब है तो वह आप इस्तेमाल कर सकते हैं. और यदि नहीं है तो आपको बाजार से आसानी से प्लास्टिक का टब मिल जाएगा. हालांकि आपको इस बात का ध्यान रखना है कि टब बहुत ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए, यह मीडियम आकार का ही हो. अब इस बर्तन के तल में छेद करें और उसपर संगमरमर या कुछ गिट्‌टी के पत्थर बिछा दें. क्योंकि टब में यह एक तरफ पानी जमा होने से बचाएंगे और मिट्टी को बहने से भी रोक देंगे. आप एक टब में कम से कम 10-15 पौधे उगा सकते हैं.

अब टब के अंदर आपको मिट्टी डालना है जिसमें आप अपने पौधे उगाएंगी. इसके लिए किसी भी नर्सरी से जैविक मिट्टी और वर्मि कंपोस्ट को खरीद कर लें आए. अब टब के अंदर आप जब मिट्टी डालेंगी तब ध्यान रखे कि 60% मिट्टी और 40% वर्मी कंपोस्ट का उपयोग करें. टब में आपको कम से कम 3 से 4 इंच तक जगह खाली छोड़नी है और उसे मिट्टी से भर देना हैं.

बीज बोने की तकनीक

लहसुन की कली से लहसुन उगाया जा सकता है. चूंकि यह मिट्टी में गहराई में जाकर उगता है इसलिए यह बहुत जरूरी है कि जो कली आप मिट्टी में डाल रहे हैं वह बड़ी हो. कारण छोटी कली भी मिट्टी में उगने के लिए ज्यादा समय लेगी लेकिन उगने के बाद भी उसमें लहसुन अच्छे से नहीं उगेगा.

अब लहसुन से लहसुन की कली को अलग-अलग करें और जो बड़ी कलियाँ निकली है उन्हें मिट्टी में डालने के लिए अलग निकाल कर रख दें. जिसके बाद कली का जो मोटा हिस्सा है या आगे वाला भाग है वह नीचे होगा और पतला वाला भाग ऊपर. लहसुन की कली मिट्टी के 2 इंच अंदर होना चाहिए और यह कलियाँ एक-दूसरे से 4 इंच की दूरी पर होना चाहिए. कारण एक कली से पूरा एक पौधा उगने वाला है.

अब जब आपने सारी कलियाँ मिट्टी में डाल दी है तब उसमें ऊपर से पानी डालें. दोस्तों ध्यान रखें कि अतिरिक्त पानी न डालें, ज्यादा पानी होने के कारण लहसुन की कलियाँ सड़ जाएंगी.

देखभाल:

यह सुनिश्चित करें कि पानी मिट्टी पर जमा न होने लगे क्योंकि यह लहसुन को सड़ा देगा और उसे बढ़ने से रोक देगा. और जिस टब में आपने लहसुन को लगाया है उसे थोड़ी हवादार जगह में रखें.

इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here