Guru Purnima 2021 तिथि समय शुभ मुहूर्त | गुरु पूर्णिमा 2021 कब है?

0
9
guru purnima 2021 images

गुरु पूर्णिमा पूजा विधि 2021 – Guru Purnima Puja Vidhi 2021

हिंदू धर्म में गुरु काे बेहद ही सम्मानित दर्जा दिया गया है. गुरु पूर्णिमा के दिन अल सुबह स्नान कर सबसे पहले पूजन सामग्री तैयार करें. जिसके बाद भगवान और गुरु का पूजन करें. पूजा के लिए उत्तर दिशा में व्यास जी की प्रतिमा स्थापित कर उस पर सुगंधित फूल या माला अर्पित कर पूजा आरती करें. प्रतिमा को मीठे व्यंजन का भोग लगाएं. जिसके बाद अपने गुरु को आसन पर विराजित कर पुष्पमाला और उन्हें अपने सामर्थ्य अनुसार कुछ ना कुछ सर्मपित करें. उनका आशीर्वाद प्राप्त करें गुरु पूर्णिमा के दिन सत्यनारायण भगवान की पूजा से विशेष लाभ प्राप्त होता है..!

guru purnima 2021 images

गुरु पूर्णिमा का महत्व – Significance of Guru Purnima

हिंदू धर्म के पौराणिक ग्रंथों के अनुसार गुरु पूर्णिमा के दिन गुरु की पूजा के साथ महाभारत के रचयिता व्यास जी का जन्मदिवस भी मनाया जाता है. संस्कृत के महान विद्वान होने के साथ ही उन्होंने महाभारत महाकाव्य की रचना भी की थी. वेदव्यास जी को आदिगुरु कहा जाता है, इसलिए बहुत से लोग गुरु पूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जानते हैं इस दिन अपने गुरुजनों की यथा संभव सेवा कर उनका आशीर्वाद पाने का का बहुत अधिक महत्त्व है क्यों ऐसा माना जाता है कि गुरु के बिना एक शिष्य के जीवन में कोई अर्थ नहीं होता.

गुरु पूर्णिमा उपाय 2021 – Guru Purnima Remedy 2021

पौराणिक मान्यता के अनुसार गुरु पूर्णिमा के दिन छोटे-छोटे उपाय करने से परिवार में सुख समृद्धि आती है. इन उपायों को करने से सभी मनोकामना पूरी होती है. गुरु का आदर और सम्मान करना चाहिए गुरु पूर्णिमा के दिन जरूरतमंद लोगों की पीला अनाज पीले वस्त्र और मिठाई का भोग लगाकर दान करने से आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती है. भगवान विष्णु की जी सच्चे मन से आराधना और आज के दिन अनाज का दान करने से कुंडली के गुरु दोष समाप्त होते हैं गुरु पूर्णिमा के दिन प्रातः कल स्नानादि के बाद घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का निशान बनाए और पूजास्थल पर दीपक जलाएं इससे गृह क्लेश दूर होकर सुख समृद्धि बनी रहती है..!

इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here