खेती बनेगी बिजनेस:किसानों को सरकार देगी 15 लाख रुपए

0
152
government-will-give-15-lakh-rupees-to-farmers-how-will-it-get-and-what-is-the-process-know-about-this-fpo-scheme

सरकार ने किसानों को एक बड़ा तोहफा देने के मुड में है। जिसकी घोषणा की गई है, तोहफे आश्य है कि किसानों को 15 लाख रुपए तक मिलेंगे। हालांकि 15 लाख रुपए पाने के लिए किसानों को कई प्रकार की शर्तों का  पालन करना होगा।  सरकार के तोहफे का नाम पीएम किसान एफपीओ योजना 2020 नाम है। योजना का उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारना है। योजना पर 2024 तक 6,865 करोड़ रुपए खर्च किए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

योजना का उद्देश्य क्या है?

केंद्र सरकार ने किसानों के लिए पीएम किसान एफपीओ योजना शुरू की है।  जिससे किसान बिचौलियों से मुक्त हो सकें। आसान भाषा में फॉर्मर प्रोड्यूसर ऑर्गनाइजेशंस (एफपीओ) यानी किसान उत्पादक संगठन है।

15 लाख रुपए किन किसानों को मिल सकेंगे ?

15 लाख रुपए की राशि का किसानों को एक एफपीओ बनाना होगा। जिसमें केवल किसानों का ग्रुप होगा।  ग्रुप को यह 15 लाख रुपए मिल सकेंगे। ग्रुप सदस्यों की संख्या कम से कम 11होनी चाहिए। 11 लोगों का संगठन या फिर कंपनी का निर्माण करना होगा। 15 लाख रुपए तीन साल के भीतर मिलेगा।

मतलब  है कि आपको कई चरणों में मिलेगा। योजना में जो भी ग्रुप का किसान होगा उसे कई तरह का लाभ मिलेगा। देश के किसानों को खेती में बिजनेस की तरह लाभ दिया जाएगा। किसानों को खेती को बिजनेस के रूप में बदलने का अवसर दिया जा रहा है।

11 किसानों को एग्री कंपनी बनाने के बाद उसे कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड कराना होगा। प्रोड्यूसर को कंपनी के लिए काम करना होगा।  देश के सभी राज्यों के किसानों को इसका लाभ मिलेगा। आप चाहे किसी भी राज्य में हों, संगठन बना सकते हैं।

अगर किसान मैदानी इलाके के हैं तो 300 किसानों को अपने साथ जोड़ना होगा। अगर पहाड़ी एरिया जैसे उत्तराखंड या कहीं और के हैं तो फिर 100 किसानों को जोड़ना होगा। अभी तक सरकार ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू नहीं की है। जल्द ही इसका नोटिफिकेशन आ सकता है।

इसे भी पढ़े :  बेरोजगारों के लिए खुशखबरी:मध्य प्रदेश में जल्द भरे जाएंगे 30 हजार सरकारी पद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here