गूगल ने प्ले स्टोर से Paytm को हटाया, क्या अब आप पेमेंट नहीं कर पाएंगे?

 गूगल ने प्ले स्टोर से Paytm को हटाया, क्या अब आप पेमेंट नहीं कर पाएंगे?

Paytm First Games ऐप्स गूगल प्ले स्टोर से हटा दी गई हैं.

गूगल ने एंड्रॉयड प्ले स्टोर से Paytm और Paytm First Games ऐप्स को हटा दिया है. Paytm की बाक़ी ऐप्स जैसे कि Paytm Business, Paytm Money और Paytm Mall फिलहाल प्ले स्टोर पर मौजूद हैं. गूगल के इस बड़े कदम के बाद लोगों के मन मे सवाल उबलने लगे है  कि पेटीएम ऐप से पेमेंट हो पाएगा या नहीं?

पेटीएम ने लोगों के सवालों और आशंकाओं को दरकिनार किया है. Paytm ने कहा है कि जिनके फ़ोन में ऐप पहले से डाउनलोड़ है वह नॉर्मल तरीके से उपयोग कर पाएंगे. हमारे द्वारा पेमेंट मैथड को जांचा गया है, सब ठीक से काम कर रहा हैं.

गैम्ब्लिंग से जुड़ी पॉलिसी को तोड़ने की कारण गूगल ने किया बैन

गूगल द्वारा Paytm को ब्लॉक करने के बाद एक स्टेटमेंट जारी किया है. जिसमें बताया गया है कि Paytm ने गैम्ब्लिंग और कॉन्टेस्ट से रिलेटेड प्ले स्टोर गाइडलाइन्स को जानते हुए तोड़ा है.

गूगल ने क्या कहा-

“स्टोर पर ऑनलाइन कसीनो, गैम्ब्लिंग या स्पोर्ट्स बेटिंग कराने वाली ऐप्स को अनुमति नहीं देते हैं. इसमें इस प्रकार की ऐप्स भी हैं, जो उपयोगकर्ता को किसी दूसरी वेबसाइट पर ले जाकर छोड़ देती हैं, जहां पर रियल कैश और प्राइज़ जीतने के लिए पैसे देकर टूर्नामेंट के आयोजन होते हैं, Paytm ने गूगल की पॉलिसी को तोड़ा है.”

Paytm को दी एक बार दी जा चुकी है जानकारी

गूगल के एंड्रॉयड सिक्योरिटी और प्राइवेसी मामलों की वाइस प्रेसीडेंट सुज़ैन फ्रे ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि:

“ एंड्रॉयड पॉलिसी यूजर को नुकसान से बचाने के लिए हैं. हमारे द्वारा ऐसी कोई भी ऐप किसी पॉलिसी को तोड़ती है तो हम डेवेलपर को इन्फॉर्म करते हैं जिसके बाद ऐप को हटा दिया जाता हैं. ऐप  जब तक वापस नहीं  ली जाती, जब तक डेवेलपर गड़बड़ियों को सुधार ना ले.”

सुज़ैन आगे क्या कहती है:

“ जानकारी दिए जाने के बाद भी यदि कोई ऐप बार-बार पॉलिसी भंग करती है तो हमें सीरियस एक्शन लेना पड़ता है. कई बार ऐप डेवेलपर का ‘गूगल प्ले डेवेलपर अकाउंट’ ही खत्म कर दिया जाता हैं.”

स्पष्ट है कि Paytm को अचानक  से नहीं हटाया गया है. पॉलिसी भंग करने की बात पर नाराज द्वारा Paytm को पूर्व से ही बताई गई थी. खबरों की मानें तो , ऐप को वापस लाने के लिए गूगल Paytm डेवेलपर के साथ लगातार कॉन्टैक्ट में बने हुए है.

Paytm का क्या कहना है?

दूसरी ओर बैन को लेकर Paytm ने भी स्टेटमेंट जारी किया है. पॉलिसी तोड़ने के बारे में कुछ नहीं कहा, इतना जरूर बताया है कि ऐप जल्द प्ले स्टोर पर वापस लौट आएगी.

Paytm की मालिकाना कंपनी One97 Communication Ltd है, फाउन्डर विजय शेखर शर्मा हैं. साल 2015 में कंपनी ने चाइनीज ग्रुप Alibaba और उसकी सब्सिडिएरी Ant Financials से ढेर सारी फन्डिंग उठाकर मार्केट में स्थान बनाया था.

google-stopped-paytm-from-play-store-now-you-will-not-be-able-to-pay
Paytm First Games ऐप्स गूगल प्ले स्टोर से हटा दी गई हैं.

इसे भी पढ़े : ‘बेरोजगारी दिवस’ ट्रेंड कराने का असर एक ही दिन में क्यों दिख गया

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

Related post