Friendship Day 2022 : एक Girl के लिए क्‍यों जरूरी होती है Female Friend

Friendship Day 2022 kab hai : Friends हर व्यक्ति के जीवन में बेहद ही अहम रोल निभाता है. इसलिए ऐसा कहा जाता है कि हर किसी के पास एक friend ऐसा होना चाहिए जिससे वो हर बात साझा कर सके. Friendship की बात हो तो अनायास ही Girls Gang की picture उभर आती है. ऐसे में यह सोच उभर कर आना स्वाभाविक हैं कि, आखिर क्‍यों किसी Girl के लिए Female Friend का होना बेहद ही जरूरी है. साल 2022 में हैप्पी फ्रेंड्शिप डे अगस्त 2022 के पहले रविवार यानि 1 अगस्त को ही मनाया जाएगा.

friendship-day-why-a-girl-is-needed-female-friend

Girls के लिए Female Friends क्‍यों Important हैं:

Girls बेहद ही आसानी से अन्य लड़कियों पर विश्चास कर सकती है. वह उनसे अपने सभी प्रकार के secret share कर सकती हैं. Boyfriend या first crush की जो बातें वो किसी और से शेयर नहीं करतीं, वो दोस्‍त को बताने की जरूरत ही नहीं होती. उसे पहले ही सब पता होता है.

– Fashion से related हर query का सभी जवाब महिला मित्र के पास होता है. वही आपकों बता सकती है कि आप पर कौन सी dress अच्छी लग रही है और कौन सी नहीं.

– Shopping Destination और उसके साथ बार्गेनिंग करने का जो मजा है वो किसी और के साथ नहीं. और अगर पूरा Girls Gang साथ हो तो कहने ही क्‍या.

– जब कभी भी आप लो feel करती हैं और Confident डगमगाता है तो Female Friend ही confidence को BOOST करती है.

– SEX life से related कुछ बातचीत करनी हो तो ऐसे में सिर्फ ये female friends ही काम आती है.

– Periods में होने वाली दिक्कतों के बारे में बात करने के लिए एक Female Friend की ज़रूरत पड़ती है.

Friendship Day का इतिहास

मित्रता दिवस को पहली बार 1958 में मनाया गया था. साल 2011 में 27 अप्रैल के दिन संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा ने 30 जुलाई को आधिकारिक तौर पर International Friendship Day घोषित किया था. मित्रता दिवस समारोह अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है. इस दिन लोग एक दूसरे को फ्रैंडशिप बैंड उपहार के रुप में देते है. मित्रता दिवस बैंड एक प्रतिक होता है. कई देश विश्व मित्रता की मिसाल कायम करते है. जिसके लिए एक देश दूसरे देश से विभिन्न प्रकार के उद्यौगिक समझौते करते हैं.मित्रता उत्सव यानी फ्रेंडशिप डे 2020 ओहियो में 9 अप्रैल को मनाया जाता है. दूसरी ओर नेपाल में 30 जुलाई को मनाया जाता है.

सबसे अच्छे दोस्त या BFFs का इतिहास

फ्रेंडशिप डे 1935 में अमेरिका से शुरु हुआ था. अगस्त माह के प्रथम रविवार को अमेरिकी सरकार ने एक व्यक्ति को मौत के घाट उतार दिया था. दोस्त की मौत से आहत होकर उसके एक दोस्त ने सुसाइड कर लिया. जिसके बाद से सरकार ने अगस्त के प्रथम रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाए जाने का आदेश जारी किया.

कब से हुई उत्सव की शुरूआत

20 जुलाई 1958 को पराग्वे देश में एक चिकित्सक रमन आर्टिमियो ने एक रात्रि भोजन समारोह में दोस्तों के साथ फ्रेंडशिप डे मनाने की योजना बताई. जिसके बाद से पूरे विश्व में फ्रेंडशिप डे मनाने का चलन शुरू हुआ. पैराग्वे में फ्रेंडशिप डे काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment