News

फ्रेंडशिप डे कब आता है 2022 । Friendship Day Kab Aata Hai 2022

मित्र यानी दोस्त इनके बिना जीवन अधूरा माना गया है. स्कूल की शुरुआत से लेकर बुढ़ापे तक हमें किसी ना किसी खास दोस्त की जरूरत हमेशा पड़ती है. किसी भी इंसान के जीवन में भाई के बाद मित्र ही ऐसा इंसान होता है जो बेहद ही महत्वपूर्ण होता है. इन्हीं दोस्तों के लिए साल में एक बार एक दिन ऐसा आता है, जिसे सभी दोस्त मिलकर साथ में मनाते है, जिसे हम फ्रेंडशिप डे के नाम से जानते है. यह दिन सभी दोस्तों के लिए एक अहम दिन होता है, जिससे दोस्ती को एक नई पहचान मिलती है.

दुनिया के कई देशो में अलग अलग दिन फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. चलिए अब जानते है की भारत में फ्रेंडशिप डे कब आता है 2022 – Friendship Day Kab Aata Hai 2022

भारत में फ्रेंडशिप डे कब आता है 2022 – Friendship Day Kab Aata Hai 2022

यदि भारत की बात करें तो, भारत में दोस्ती का यह दिन अगस्त माह के पहले रविवार को मनाया जाता है, साल 2022 में हैप्पी फ्रेंड्शिप डे अगस्त 2022 के पहले रविवार यानि 7 अगस्त को ही मनाया जाता है. इंडिया के साथ साथ मलेशिया देश भी इस दिन फ्रेंडशिप डे मनाता है. इसके अलावा दुनिया के अलग अलग हिस्सों में भी इस दिन को मनाए जाने की रित है.

हैप्पी फ्रेंडशिप डे वाले दिन क्या करना चाहिए –  Friendship Day Par Kya Kare

भारत में हैप्पी फ्रेंडशिप डे रविवार को मनाए जाने के कारण, लोगों का उत्साह दोगुना हो जाता है और इस दिन रविवार की छुट्टी होने के कारण, सभी के लिए सोने पे सुहागा वाली बात सही साबित होती है. इस दिन हम अपने दोस्त को ग्रीटिंग कार्ड्स, चॉकलेट और अन्य बहुत से गिफ्ट भी दे सकते हैं. इसके अलावा हम फ्रेंडशिप डे वाले दिन अपने फ्रेंड्स के साथ मूवी देखने या फिर डिनर करने का भी प्लान करते है.

फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है – Friendship Day Kyo Manaya Jata Hai

इंटरनेट पर मौजूदा जानकारी के अनुसार पहली बार फ्रेंडशिप डे की शुरुआत साल 1935 में अमेरिका से हुई थी. 1935 में अमेरिका देश में वहां की सरकार ने एक आदमी की हत्या कर दी थी, जिसके बाद उस आदमी के दोस्त ने भी आहात होकर आत्महत्या कर ली थी. जिसके बाद से अमेरिका की सरकार ने उस दिन को मित्रता दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया. इसके अलावा एक दूसरे किस्से के अनुसार वर्ष 1930 में जोएस हॉल नाम के एक बिजनेसमैन ने अपने दोस्त को तोहफे के रूप में कार्ड्स और फ्रैंडशिप गिफ्ट्स देकर इस दिन की शुरुआत की थी.

यह भी पढ़े-

Harshita Verma

हर्षिता वर्मा newsmug.in की एडिटर हैं इनकी रूचि हिंदी भाषा में हैं. यह newsmug.in के लिए सेहत और धर्म से जुड़े विषयों पर लिखती हैं. यह न्यूज़मग.इन की SEO एक्सपर्ट हैं, इनके कठोर प्रयासों के कारण newsmug.in एक सफल हिंदी न्यूज़ वेबसाइट बनी हैं.

Recent Posts

तिल कूट चौथ व्रत कब है 2022 | Tilkut Chauth Vrat Kab Hai 2022 Date Calendar India

तिल कूट चौथ व्रत कब है 2022 | Tilkut Chauth Vrat Kab Hai 2022 Date…

7 hours ago

Valentine Day Kab Hai 2022 in India | वैलेंटाइन डे कब है 2022 में

प्रेम का इजहार करने के लिए प्रेमी जोड़े फरवरी का इंतजार करते हैं। इस माह…

2 days ago

Gorakhpur Walo Ko Kabu Kaise Kare ! गोरखपुर वालों को कैसे काबू करें?

क्या आप भी गोरखपुर वालों को कैसे काबू करें? ये सवाल गूगल पर सर्च कर…

1 week ago

NEFT क्या है, कैसे काम करता है – What is NEFT in Hindi

बैंक हर इंसान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. सभी का बैंक खाता किसी ना…

1 week ago

Uttar Pradesh Election 2022 Astrology: यूपी चुनाव पर ज्योतिषियों की भविष्यवाणी, जानिए कौन बनेगा सीएम?

Uttar Pradesh Election 2022 Astrology: यूपी चुनाव पर ज्योतिषियों की भविष्यवाणी, जानिए किसकी होगी हार,…

1 week ago

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 – Up Vidhan Sabha Election 2022

UP Assembly Election 2022″यूपी विधानसभा चुनाव 2022 date”UP election 2022 Schedule”यूपी विधानसभा चुनाव 2022 का…

1 week ago