अच्छी खबर : भारत में जल्द मिलेगी कोरोना की सबसे सस्ती दवा! कीमत होगी 59 रुपए

 अच्छी खबर : भारत में जल्द मिलेगी कोरोना की सबसे सस्ती दवा! कीमत होगी 59 रुपए

सांकेतिक शर्मा

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के फैलने प्रकोप से पूरा विश्व परेशान है. चिंता के दौर में राहत की खबर आई है. कोरोना की दवा को भारतीय बाजार में लाने की अनुमती दी गई है.

Corona Medicine को भारतीय बाजार में उतारने के लिए ड्रग्स कंट्रोलर ऑफ इंडिया (DCGI) ने अनुमति दी है. दवा की एक टैबलेट केवल 59 रुपए में कोरोना संक्रमितों को मिलेगी.

Corona Medicine का नाम है फैवीटॉन (Faviton). िजसे ब्रिन्टन फार्मास्यूटिकल्स ने बनाया है. निर्माता कंपनी का दावा है कि, Corona Medicine एंटीवायरल ड्रग है. संक्रमित मरीजों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगा. उक्त दवा के गुणों वाली Medicine फैवीपिरावीर (Favipiravir) के नाम से बाजार में मिलती है.

दवा के एक टैबलेट की कीमत 59 रुपए

 फाइनेंशियल एक्सप्रेस में छपी खबर की मानें तो ब्रिन्टन फार्मा कंपनी फैवीटॉन 200 मिलीग्राम एक टैबलेट बाजार में बेचेगी. जिसकी कीमत 59 रुपए तय की गई. दवा की मैक्सिमम रिटेल प्राइज 56 रुपए होगी.

ग्राहकों से दवा की अधिक कीमत नहीं ली जाएगी. ब्रिन्टन फार्मा के सीएमडी राहुल कुमार दर्डा ने प्रेस बयान में बताया है कि, दवा देश के हर कोरोना मरीज तक पहुंचाने के लिए इसे प्रत्येक कोविड सेंटर पर पहुंचाया जाएगा.

कंपनी का कहना है कि, फैवीपिरावीर (Favipiravir) दवा की सभी को आवश्यकता है. उक्त दवा प्रथम फेज के कोरोना मरीजों के लिए लाभकारी है.

बाजार में उतारने की मिल चुकी अनुमति

भारतीय दवा बाजार में फैवीपिरावीर (Favipiravir) को डीसीजीआई ने जून में अप्रूवल दिया था. वर्तमान में इसे बाजार में उतारने की अनुमति दी चुकी है. मालूम हो कि, ब्रिन्टन फार्मा जापान की फूजीफिल्म तॉयोमा केमिकल कंपनी के साथ मिलकर एवीगन नामक दवा बना रही है. दवा फैवीटॉन का जेनेरिक वर्जन है.

favipiravir-cheapest-medicine-for-covid-19-coronavirus-brinton-pharma-corona-medicine-at-59-rupees
सांकेतिक शर्मा

KAMLESH VERMA

http://newsmug.in

Related post