अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना: ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana रजिस्ट्रेशन

 अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना: ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana रजिस्ट्रेशन

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Apply | अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना रजिस्ट्रेशन | ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana Form | अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के लाभ ,पात्रता

कोरोना महामारी के दौर में बेरोजगार हुए श्रमिकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना शुरू की गई। योजना देश में बढ़ती बेरोजगारी दर और संगठित क्षेत्रों में जा रही नौकरियों से राहत के लिए शुरू की गई है।
एम्पलाई स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ईएसआईसी) के द्वारा अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की शुरुआत की गई। लेख के माध्यम से हम Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana से संबंधित सभी जानकारी देने जा रहे है। लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में आ रहे सभी सवालों के जवाब स्वत: ही आपके सामने आ जाएगे।

सवालों से तात्पर्य है कि जैसे कि अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना क्या है?, उद्देश्य, लाभ, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि। कौन व्यक्तित इसका लाभ ले सकता है, योजना के लिए किस प्रकार आवेदन जमा करें आदि।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना क्या है?

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana एम्पलाई स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ईएसआईसी) की एक सुविधा है जो संगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले श्रमिकों के लिए शुरू की गई है। महामारी या किसी राष्ट्रीय आपदा के दौर में किसी व्यक्ति की नौकरी छूट जाती है तो ईएसआईसी ऐसे लोगों को दो साल तक आर्थिक सहायता देता है।

संगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले सभी कर्मचारी जो ईएसआईसी के अंतर्गत बीमाकृत है वह अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं। ईएसआईसी आर्थिक सहायता वेतन के अनुसार प्रदान करती है। आर्थिक सहायता पात्र के सीधे बैंक अकाउंट में भेजी जाती है। जिसे डायरेक्ट बैंक ट्रांसर्फर कहा जाता है।

कारोना महामारी के दौर में किए गए नियमों बदलाव

उपर लिखे गए वाक्यों से आपकों पता चला होगा कि राष्ट्रीय महामारी या आपदा के दौर में संगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले कि नौकरी छूट जाती है तो वह व्यक्ति अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के लिए आवेदन कर सकता है। पूर्व में आर्थिक सहायता पहले वेतन की 25% थी। कोरोना महामारी के दौर में नियमों में बदलाव करते हुए राशि को बढ़ाकर वेतन की 50% कर दिया गया है।

कोरोना महामारी के पूर्व आर्थिक सहायता नौकरी छूट जाने के 90 दिन में प्रदान की जाती थी। समय सीमा को घटाकर 30 दिन कर दिया गया है। कोरोना काल के पूर्व पहले राशि पुराने नियोक्ता के पास आती थी और नियोक्ता से कर्मचारी के पास जाती थी। लेकिन अब इएसआईसी राशि डायरेक्ट पात्र हितग्राही के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करेगी।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का उद्देश्य

योजना का प्रमुख उद्देश्य संगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले लोगों को नौकरी छूट जाने के बाद आर्थिक सहायता मुहैयार कराया जानाहै। योजना का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय महामारी के दिनों में बेरोजगार हुए कर्मचारियों को आर्थिक सहायता राशि देना है। ताकि स्थिति सामान्य होने के बाद वह योग्यता के अनुसार नौकरी ढूंढ पाएंगे।

कब तक रहेगा यह बदलाव?

योजना को कोरोना महामारी के दौर में श्रमिकों की जरूरतों को देखते हुए शुरू किया गया है। ईएसआई द्वारा योजना को 24 मार्च 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक चलाया जाएगा। इसके बाद 1 जनवरी 2021 से 30 जून 2021 के बीच मांग और जरूरत के अनुसार नियमों में किए गए बदलावों को जारी रखने का निर्णय लिया जाएगा।

कौन उठा सकता है अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ?

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का लाभ ऐसे लोग ले सकते हैं, जिनकी नौकरियां कोरोना महामारी के दौर में गई है। संगठित क्षेत्र में कार्यरत हो। न्यूनतम 2 साल की अवधि के लिए बीमाकृत है। बीमाकृत व्यक्ति ने कम से कम 78 दिन काम किया हो। उक्त दोनों शर्त को पूरा नहीं करने वाला व्यक्ति योजना का लाभ नहीं ले सकता। ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana के अंतर्गत कम 35 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana के लिए कौन व्यक्ति नहीं है पात्र ?

  • ऐसे लोग जिन्हें किसी लीगल कारण के चलते कंपनी से निकाला गया है। वह Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana के लिए पात्र नहीं है।
  • अपराधिक प्रकरणा या कोर्ट मुकदमा दर्ज हुआ है तो वह योजना का लाभ नहीं लिया जा सकता।
  • इच्छुक रिटायरमेंट यानी की वीआरएस लेने वाला व्यक्ति अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की शर्तों के बाहर है।
  • पूर्व में योजना का लाभ ले चुके व्यक्ति दोबारा योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

Key Highlights of ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana

आर्टिकल किसके बारे में है अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना
किस ने लांच की स्कीम कर्मचारी राज्य बीमा निगम
लाभार्थी बेरोजगार कर्मचारी
आर्टिकल का उद्देश्य बेरोजगार हुए कर्मचारियों को आर्थिक सहायता प्रदान करना।
ऑफिशियल वेबसाइट यहां क्लिक करें
साल 2020
स्कीम उपलब्ध है या नहीं उपलब्ध

Atal Bimit Vyakti Kalyan yojana

ESIC ने बेरोजगार कर्मचारियों को प्रति व्यक्ति 10 रुपए की प्रतिपूर्ति के प्रस्ताव को भी मंज़ूरी दी है। ताकि इएसआई कॉर्पोरेशन डेटाबेस में श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों के आधार सीडिंग को प्रत्साहित किया जा सके। ESIC का तर्क है कि नौकरी छूटने का मतलब आय की हानि नहीं है। गैर रोजगार चोट के कारण स्थायी अशक्ताके मामले में दो साल के लिए मासिक नकद राशि का भुगतान करता है ।

ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana के लाभ तथा विशेषताएं
  • अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के जरिए कोरोना महामारी के दौर में बेरोजगार हुए कर्मचारियों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी।
  • योजना का संचालन स्वयं एम्पलॉइज स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ईएसआईसी) कर रही है। किसी प्रकार का भष्ट्राचार नहीं हो सकेगा।
  • अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के अंतर्गत संगठित क्षेत्रों में कार्यरत सभी कर्मचारी आते है।
  • योजना का लाभ केवल एक बार ही लिया जा सकता है।
  • आर्थिक सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी।
  • योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को कम से कम 2 साल से बीमाकृत होना आवश्यक है।
  • ईएसआईसी ने बीमित व्यक्तियों की मौत होने पर भुगतान किये जाने वाले अत्येष्टि राशि को बढ़ाकर वर्तमान 10 ,000 रुपए से बढ़ाकर 15,000 रुपए कर दिए हैं।
  • ESIC Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana के अंतर्गत क्लेम भुगतान की समय सीमा को कम 90 दिनों से कमकर 30 दिन कर दिया है।
  • बेरोजगारी की स्थिति में पूर्व में आर्थिक सहायता राशि वेतन का 25% मिलता था जिसे बढ़ाकर 50% कर दिया गया है।
  • इस योजना का लाभ 35 लाख करमचारी उठा पाएंगे।
  • वीआरएस ले चुके व्यक्ति योजना के लिए अपात्र है।
  • अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की पात्रता
  • आवेदन करने के लिए बेरोजगार होना आवश्यक है।
  • बीमाकृत व्यक्ति को दो साल की न्यूनतम अवधि के लिए बीमा योग्य रोजगार में होना चाहिए।
  • 78 दिनों से कम का योगदान नहीं देना चाहिए था।

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना में आवेदन कैसे करे ?

कोरोना महामारी के दौर में नौकरी छूट जाने की परेशानी से जूझ रहे इच्छुक लाभार्थी इस अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो उन्हें सबसे पहले ESIC की ऑफिसियल वेबसाइट www.esi.nic.in पर विजिट करना होगा। जिसके बाद एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

atal-bimit-vyakti-kalyan-yojana-online-application-form

बीमित व्यक्ति कल्याण योजना

जिसके बाद इस फॉर्म को भरना होगा फिर इस फॉर्म को ESIC की शाखा में जमा करना होगा। फॉर्म के साथ आपको 20 रुपए का नॉन ज्यूडिशियल पेपर पर नोटरी से एफिडेविड करवाना होगा,इसमें AB -1 से लेकर AB -4 फॉर्म जमा करवाना होगा। योजना संबंधित फार्म जमा करने के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू हो चुकी है। अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

Related post