पुणे में अगले हफ्ते शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन फेज 3 ट्रायल

 पुणे में अगले हफ्ते शुरू होगा ऑक्सफोर्ड वैक्सीन फेज 3 ट्रायल

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित और सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा तैयार की जा रही COVID-19 वैक्सीन का फेज 3 क्लिनिकल ट्रायल अगले सप्ताह यानी 28 सितंबर से पुणे के ससून अस्पताल में शुरू होगा.

इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, ससून अस्पताल डीन डॉक्टर मुरलीधर तांबे ने जानकारी दी है कि, ”ससून अस्पताल में अगले सप्ताह से ‘Covishield’ वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू होगा. ट्रायल 28 सितंबर से शुरू किए जाने की योजना है.”

डॉक्टर तांबे ने जानकारी दी है कि, ‘’ट्रायल के लिए कुछ वॉलंटियर पुणे पहुंच चुके हैं. करीब 150 से 200 वॉलंटियर को टीका लगाया जाना सुनिश्चित किया गया है.’’

फेज 2 के अंतर्गत, पुणे के भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज और केईएम अस्पताल में ट्रायल हो चुके हैं. गौरतलब है कि SII ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित COVID-19 वैक्सीन कैंडिडेट की मैन्युफैक्चरिंग के लिए ब्रिटिश-स्वीडिश फार्मा कंपनी AstraZeneca के साथ हिस्सेदारी की है.

इसे भी पढ़े : रेलवे बोर्ड की 1.40 लाख वैकेंसीज:दो साल से अटकी सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा को बिहार और मप्र के चुनाव से जोड़ रहे कैंडिडेट्स

बीते दिनों AstraZeneca ने ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल्स को बंद कर दिया था. कंपनी ने स्टडी में हिस्सा लेने वाले एक वॉलंटियर के बीमार होने के बाद ट्रायल को रोका था.

ऑक्सफोर्ड प्रवक्ता के अनुसार कोरोना वायरस वैक्सीन के चल रहे रैंडमाइज्ड, नियंत्रित क्लिनिकल ट्रायल्स के हिस्से के रूप में, हमारी मानक समीक्षा प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी. एक स्वतंत्र समिति द्वारा सुरक्षा डेटा की समीक्षा की अनुमति देने के लिए स्वैच्छिक रूप से टीकाकरण रोक दिया. जिसके बाद AstraZeneca ने वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल्स को दोबारा शुरू किया गया है.

covid19-oxford-vaccine-phase-3-trial-to-begin-in-pune-next-week

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश दैनिक भास्कर और राजस्थान पत्रिका अखबार में सिटी रिपोर्टर पद पर कार्य चुके हैं.

Related post