COVID-19: घंटों लगाए रहते हैं मास्क, तो ध्यान रखें ये बातें

 COVID-19: घंटों लगाए रहते हैं मास्क, तो ध्यान रखें ये बातें

कोरोना संक्रमण के बीच नौकरी करना बेहद मुश्किल हो रहा है. दो गज की दूरी और फेस मास्क जीवन का अहम हिस्सा बन चुके हैं. नौकरी पेशा महिलाएं 12 घंटे से अधिक समय तक फेस पर मास्क लगाकर काम कर रही है.

हडर्सफील्ड यूनिवर्सिटी के स्किनकेयर विशेषज्ञों का कहना है कि, लंबे समय पर फेस मॉस्क लगाने से त्वचा में जलन, फोड़े-फुंसी, खुजली समेत अन्य प्रकार की परेशानिया पैदा हो रही है. कारण लंबे समय तक मास्क पहनने से उस स्थान पर गंदगी और तेल जमा हो जाना.

ध्यान यह रखें कि, मास्क के पहले त्वचा को साफ, अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज रखें. जिससे नाक के आसपास पसीना और गंदगी जमा ना हो सके.

देखने में आ रहा है कि, ढकी हुई त्वचा पर कील-मुंहासे, रोसेसिया आदि त्वचा से जुड़े रोग सामने आ रहे हैं. स्किनकेयर विशेषज्ञों का मानना है कि, कॉटन या सूती कपड़े से बने मास्क त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते. उपाय के रूप में आप घर के पुराने सूट या शर्ट का उपयोग कर मास्क बना सकते हैं. कुछ बातों का ध्यान रखकर त्वचा पर होने वाले इनके दुष्परिणामों से बचा जा सकता हैं…………….

बादाम का स्क्रब | Almond scrub

स्मरण शक्ति बढ़ाने वाला बादाम में अनेक गुण पाए जाते हैं. बादाम को पानी में उबाल लें. छिलका हटाने के बाद अच्छी तरह से सूखा कर पीस लें. पीसे हुए मिश्रण को एयर टाइट जार में बंद कर रख दें. सुबह या रात को सोते समय दही या दूध में एक चम्मच पॉउडर को मिलकर फेस पैक बना लें. पेस्ट को हल्के हाथों से त्वचा पर लगाए. 10 मिनट बाद चेहरा अच्छे से धो ले.

चावल और दही | Rice and yogurt


चावल के पाउडर और दही का मिश्रण तेलीय त्वचा के लिए रामबाण उपचार है. चावल दही के पेस्ट में नींबू की कुछ बूंदे और शहद को मिलाकर नहाने के पूर्व त्वचा पर लगाए. १५ मिनट के बाद पेस्ट को धो लें. त्वचा में निखार आता है.

खीरे और टमाटर का पेस्ट | Cucumber and Tomato Paste


टमाटर तैलीय त्वचा पर बहुत ही कारगर होता है. टमाटर और खीरे का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से तैलीय स्कीन से निजात मिलती है. टमाटर और खीरे के पेस्ट में दही मिलाकर त्वचा पर 20 मिनट तक लगाएं. जिसके बाद साफ पानी से फेस को धो लें.

क्लीजिंग मास्क | Cleansing mask

खीरा व पपीते को मिक्सर में पीसकर अच्छी तरह का पेस्ट बना लें. अब इसमें जई का आटा, एक चम्मच शहद, आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट से हफ्ते में एक बार क्लीजिंग कीजिएं. मास्क के दाग गायब हो जाएंगे.

(टिप्स ब्यूटी आर्टिस्ट रोशनी जैन के द्वारा बताए अनुसार)

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

Related post