नेपाल की जमीन पर चीन ने नौ इमारतें खड़ी कर दीं और वहां के लोगों को आस-पास भटकने भी नहीं दिया जा रहा

0
157
china-has-constructed-nine-buildings-in-nepal-land-now-nepalese-are-restricted-to-enter
लिमी और लापचा इलाके में चीन द्वारा खड़ी की गई बिल्डिंग्स. (फोटो- सुजीत झा)

नेपाल में हुम्ला जिला है. जहां के नाम्ख्या गांव में चीन की  पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने नेपाल की ज़मीन पर नौ नई इमारतें बनाई हैं. इमारतों के ईद-गिर्द हुम्ला के लोगों को भटकने तक नहीं दिया जा रहा. इंडिया टुडे’ के सुजीत झा की रिपोर्ट के अनुसार, हुम्ला ज़िला नेपाल-चीन की बॉर्डर पर है. सीमा से चीन ने नेपाल के इलाके में करीब दो किलोमीटर अंदर घुसकर 9 इमारत का कंस्ट्रक्शन किया है. नेपाल सिक्योरिटी फोर्स के उपस्थित नहीं होने का लाभ लेते हुए चीन ने इन 9 बिल्डिंग्स को बनाया है.

इसे भी पढ़े : चामुंडा माता मंदिर नागदा के शिखर को छूने लगी मां चामुंडा

कैसे सामने आया कंस्ट्रक्शन?

इमारत नाम्ख्या गांव में बनाई गई है. गांव के काउंसिल हेड विष्णु बहादुर लामा हाल ही में इलाके का निरीक्षण करने पहुंचे थे. लामा बताते है कि, हुम्ला के लिमी और लापचा इलाके में PLA ने 9 इमारते बनाकर खड़ी कर दी है. लामा का कहना है कि कंस्ट्रक्शन किए गए इलाके में उनकी एंट्री भी रोक दी गई है.

लामा ने कंस्ट्रक्शन के बारे में PLA के सैनिकों से सवाल तलब किया, लेकिन उन्हें कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिल सका. लामा ने बताया कि इसके पूर्व 11 साल पहले भी नाम्ख्या इलाके में चीन ने एक इमारत का कंस्ट्रक्शन किया था.

स्थानीय प्रतिनिधियों के अनुसार साल 2019 में चीन ने तीन इमारत बनाए जाने का काम रोक दिया था. कारण नेपाल ने चीन द्वारा उस इलाके में सड़क बनाने को लेकर विरोध जताया था. हालांकि, चीन ने अब तक नौ नई इमारत बनाकर खड़ी कर दी हैं. निर्माण कार्य अंतिम दौर में हैं.

इसे भी पढ़े : चीन में जानवरों से फैलने वाले ब्रूसीलोसिस का कहर

विष्णु बहादुर लामा का दावा  है कि नेपालियों को इमारतों के आस-पास मौजूद उनकी ज़मीन में भी नहीं जाने दिया जा रहा, वहीं PLA के जवान बॉर्डर क्रॉस करके आ रहे हैं और निर्माण कार्य कर रहे हैं. जब हुम्ला चीफ डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर चिरंजीवी गिरी से संपर्क करने का प्रयास किया गया तो किसी प्रकार का कोई प्रतिउत्तर नहीं दिया गया.

नेपाल सिक्योरिटी फोर्स को मेज़रमेंट एंड सर्वे डिपार्टमेंट के अधिकारियों को निर्माण स्थल पर भेजा गया है. मामले में अभ तक न तो नेपाल के गृह मंत्रालय और न ही विदेश मंत्रालय की तरफ से इस मुद्दे पर किसी प्रकार का अधिकारिक बयान जारी किया गया है. हालांकि, नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ने ‘चीन द्वारा नेपाल की ज़मीन पर कब्ज़ा’ किए जाने की बातों को खारिज किया है.

china-has-constructed-nine-buildings-in-nepal-land-now-nepalese-are-restricted-to-enter
लिमी और लापचा इलाके में चीन द्वारा खड़ी की गई बिल्डिंग्स. (फोटो- सुजीत झा)