Chhath Puja 2020: इस दिन मनाई जाएगी छठ पूजा 2020, जानें शुभ मुहूर्त

 Chhath Puja 2020: इस दिन मनाई जाएगी छठ पूजा 2020, जानें शुभ मुहूर्त

फोटो सोर्स : सोशल मीडिया

Chhath Puja 2020: हिंदू धर्म के पूर्वांचलवासियों के प्रमुख त्योहारों में से एक छठ पूजा 2020 इस वर्ष 20 नवंबर 2020 को मनाई जाएगी. पर्व ढलते सूर्य की उपासना का पर्व कहा जाता है. उपासक महिलाएं इस दिन विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है. बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, राजस्थान में छठ पूजा के त्योहार को उल्लास के साथ से मनाया जाता है.

Chhath Puja 2020: पूर्वांचल और उत्तरवासियों का प्रमुख त्योहार छठ पर्व है. दीवाली के छठे दिन बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश के साथ पूरे देश में मौजूद पूर्वांचल संकृति के लोग पर्व को मनाते हैं. नेपाल के तराई इलाके में पर्व को उल्लास के साथ मनाया जाता है. नहाए खाए के साथ पर्व शुरू होकर उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ पर्व का समापन होता है. पुत्र व पति की दीघार्यु की कामना को लेकर पर्व महिलाएं व्रत करती है. अक्सर पहले पुत्र की प्राप्ति के बाद महिलाएं व्रत को उठाती है. पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक छठी मैय्या को सूर्य देवता की बहन कहा जाता है. मान्यता है कि छठ पर्व में सूर्योपासना करनने से छठ माई प्रसन्न होती हैं और यह परिवार में सुख शांति धन धान्य से संपन्न करती है.

जानें कब मनाया जाता है छठ पूजा का पर्व

सूर्य  की उपासना का  पर्व साल में दो बार मनाया जाता है. चैत्र शुक्ल षष्ठी व कार्तिक शुक्ल षष्ठी इन दो तिथियों को यह पर्व मनाया जाता है. हालांकि कार्तिक शुक्ल षष्ठी को मनाये जाने वाला छठ पर्व मुख्य माना जाता है. कार्तिक छठ पूजा का विशेष महत्व माना जाता है.

क्यों करते हैं छठ पूजा

पुत्र व पति की दीघार्यु की कामना को लेकर पर्व महिलाएं व्रत करती है. अक्सर पहले पुत्र की प्राप्ति के बाद महिलाएं व्रत को उठाती है. पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक छठी मैय्या को सूर्य देवता की बहन कहा जाता है. मान्यता है कि छठ पर्व में सूर्योपासना करनने से छठ माई प्रसन्न होती हैं और यह परिवार में सुख शांति धन धान्य से संपन्न करती है.छठ माई संतान प्रदान करती हैं. सूर्य सी श्रेष्ठ संतान के लिये भी यह उपवास रखा जाता है. अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिये भी इस व्रत को रखा जाता है.

chhath-puja-2020-know-chhath-puja-2020-date-and-time-puja-vidhi-subh-muhurat-and-significance
फोटो सोर्स : सोशल मीडिया

जानें छठ पूजा 2020 शुभ मुहूर्त

इस वर्ष छठ पूजा का त्योहार 20 नवंबर 2020 को मनाया जाएगा.

छठ पूजा के दिन सूर्योदय- 6 बजकर 48 मिनट

छठ पूजा के दिन सूर्यास्त- 5 बजकर 26 मिनट

षष्ठी तिथि का आरंभ 19 नवंबर 2020 को रात 9 बजकर 58 मिनट से होगा.

षष्ठी तिथि की समाप्ति 20 नवंबर 2020 को रात 9 बजकर 29 मिनट पर होगी.

इसे भी पढ़े :  छठ पूजा पर निबंध हिंदी में । essay on chhath puja in hindi

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

Related post