स्वदेशी

घर में इस दिन लगाना चाहिए मनीप्लांट, नहीं होगी पैसो की कमी

कहते पैसा दुनिया में दुनिया में दूसरा भगवान होता है. इंसान जवानी में कदम रखते ही पैसे की पीछे भागने लगता है, और रुपयों के पीछे भागना भी लाजमी है. बिना रुपयों के कलयुग में  पेट भरना मुश्किल ही है.आज का हर इंसान चाहता हैं कि उसके घर में जितना ज्यादा हो सके आना चाहिए.

पैसों की आमदनी को बढ़ाने के लिए लोग दिन रात मेहनत भी करते हैं. लेकिन कई बार उन्हें अपनी मेहनत का वो फल नहीं मिल पाता हैं जिसकी वह उम्मीद करते हैं. कई लोगों को मेहनत का फल नहीं मिल पाने पर वह अपनी किसमत को कोसने लगते है, तो कई लोग तरह-तरह से टाेने टोटके की ओर रुझान बढ़ा लेते हैं.जब किस्मत खराब होती हैं तो एक के बाद एक सारे काम बिगड़ने लगते हैं. पैसो के मामले में अपनी किस्मत को बुलंद करने के लिए आप वास्तु का सहारा ले सकते हैं. Benefits Of Money Plant

वास्तु शास्त्र को भारतीय लोगों द्वारा ज्यादा पसंद किया जाता है. यदि घर में किसी प्रकार के वास्तु दोष ना हो तो वह पॉजिटिव एनर्जी पैदा करता हैं. ये पॉजिटिव एनर्जी आपके घर में सब कुछ अच्छा अच्छा करती हैं. इसी वास्तु शास्त्र में घर में मनीप्लांट लगाने की बात भी कही गई हैं. मनीप्लांट को घर की लक्ष्मी यानी पैसो से जोड़कर देखा जाता हैं. इसे घर में लगाना शुभ माना जाता हैं. वास्तु के जानकारों की मानें तो इसे घर में लगाने से पैसो की आमदनी अधिक बढ़ जाती हैं. साथ ही घर में रखा पैसा भी जल्दी खर्च नहीं होता हैं.

इसे भी पढ़े : माघ मास की संकष्टी (लम्बोदर) चतुर्थी, ​जानिए शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और कथा

आप में से कई लोगों ने अपने घर मनीप्लांट का पौधा लगाया होगा. यदि इसे लगाने क बाद भी आपकों कोई फायदा नहीं मिल रहा हैं तो आप ने इसे लगाते समय जरूर कुछ गलतियां की होगी. असल में वास्तु शास्त्र के अनुसार मनीप्लांट को आप सप्ताह के किसी भी दिन नहीं लगा सकते हैं.

इसके लिए सप्ताह में एक बेहद ही खास दिन होता है. और इसे एक ख़ास विधि से ही लगाया जाता हैं. आज हम लेख के जरिए इसी के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. यदिआप मनी प्लांट से जुडी चीजों को फॉलो करते है तो आप हमारे लेख को शुरु से लेकर अंत तक पढ़े और हमारे द्वारा बताई गई बातों पर अमल करें.

benefits of money plant

तो आइये जानते है क्या है ये चीजे और इनसे आप धनवान कैसे बन सकते हैं

1. मनीप्लांट के पौधे को सुख समृद्धि का सूचक माना जाता है. यह घर में पॉजीटिव एनर्जी पैदा कर धनवान बनाने वाला पौधा है. कलयुग में हर किसी को पैसा चाहिए. कुछ लोग अपनी मेहनत से अमीर बन जाते है और कुछ लोगों के लिए लक काम करता है.

2. ध्यान रहे कि मनीप्लांट के पौधे को कभी भी रुपए देकर खरीदें नहीं। इस पौधे को हमें चोरी करना होता है. वैसे चोरी करना बुरी बात है लेकिन यह पौधा चोरी कर लगाए जाने पर ही शुभफल देता है.इसे उस घर से चुराना शुभ होता है जहां पर नित्य भगवान का पूजन पाठ किया जाता है. यदि आप मनीप्लांट के पौधे को चुराते है तो यह आपके घर में सुख समृद्धि लाता है और आपको धनवान बनाने में मदद करता है.

3. यदि आपके घर में किसी भी मनीप्लांट का पता जल जाए या खराब हो जाए तो आपको उस पते को खींचकर नहीं तोड़े उसे कैंची की सहायता से सुबह के समय काटना चाहिए.

4. कभी भी आपको मनीप्लांट की जड़ों को बाहर दीखते हुए नहीं रखना है यदि वह गमले से बाहर दिखाई देती है तो आप उसे किसी कपड़े से छिपा दें. ऐसा करने से घर में रुपयों की आवक हमेशा बनी रहती है.

5. मनीप्लांट को अपने घर के अंदर मुख्य द्वार के उपर लगाए ताकि आपके घर में सुख समृद्धि बने रहे.

6. अब बात करते हैं कि घर में किस प्रकार का मनीप्लांट लगाना है. यह भी आपको जानना जरुरी हैं. आपको घर में गोल पते वाला मनीप्लांट लगाना है. हरे भरे पतो वाले मनीप्लांट को जब आपको पानी देना है तो उसके अंदर 1 -2 चम्मच दूध के डालने है. ऐसा करने से आपके घर में कभी भी धन की क्षति नहीं होगी. घर में हमेशा रुपयों की बारिश होगी.

benefits of money plant

इस दिन लगाना होता हैं शुभ

यदि आप घर में मनीप्लांट का पौधा लगाकर घर में सुख-समृद्धि लाने की सोच रहे हैं तो इसे ‘शुक्रवार’ के दिन ही लगाए. यह दिन लक्ष्मी का होता है. शुक्रवार को लगाने से घर में लक्ष्मी का वास होता है. और ये तो आप जानते ही हैं कि लक्ष्मी जी धन की देवी होती हैं.

यदि आप ने अपने घर का मनीप्लांट शुक्रवार के दिन नहीं लगाया हैं तो आप एक अलग गमले में नया मनीप्लांट भी लगा सकते हैं. यदि आपका गमला बड़ा हैं तो आप उसी गमले में भी मनीप्लांट का नया पौधा जोड़ सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रहे कि ये काम आप शुक्रवार को ही करे.

इस विधि से लगाए :

ध्यान रहेंं किआप घर में मनीप्लांट लगाने वाले हो तो उसे पहले लक्ष्मी जी के सामने रख दें. जिसके बाद धीरे से लक्ष्मी के सामने अपनी मंशा बताते  हुए माता का पूजन अर्चन करें. अंत में मनीप्लांट की भी पूजा करें. जिसके बादइसे किसी गमले या बोतल में लगा दे. इस विधि से लगाया गया मनीप्लांट ज्यादा अधिक लाभ देता हैं.

Newsmug App: नागदा और देश-दुनिया की खबरें, अपडेट्स और सेहत की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NEWSMUG ऐप। आपके नागदा का  लोकल न्यूज एप।

Google News पर हमें फॉलों करें.

KAMLESH VERMA

बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश दैनिक भास्कर और राजस्थान पत्रिका अखबार में सिटी रिपोर्टर पद पर कार्य चुके हैं.

Recent Posts

आईपीएल 2022 नीलामी लिस्ट | आईपीएल नीलामी 2022 List | २०२२ आईपीएल नीलामी लिस्ट

आईपीएल 2022 नीलामी लिस्ट | आईपीएल नीलामी 2022 List | २०२२ आईपीएल नीलामी लिस्ट क्रिकेट…

2 days ago

जून में एकादशी कब की है 2022 | June Mein Ekadashi Kab Ki Hai 2022

सनातन धर्म में एकादशी व्रत का पौराणिक महत्व हैं. इस व्रत में भगवान विष्णु का…

2 days ago

मई में एकादशी कब की है 2022 | May Mein Ekadashi Kab Ki Hai 2022

सनातन धर्म में एकादशी व्रत का पौराणिक महत्व हैं. इस व्रत में भगवान विष्णु का…

2 days ago

अप्रैल 2022 में एकादशी कब की है | April 2022 Mein Ekadashi Kab Ki Hai

सनातन धर्म में एकादशी व्रत का पौराणिक महत्व हैं. इस व्रत में भगवान विष्णु का…

2 days ago

मार्च में एकादशी कब की है 2022 | March Mein Ekadashi Kab Ki Hai 2022

सनातन धर्म में एकादशी व्रत का पौराणिक महत्व हैं. इस व्रत में भगवान विष्णु का…

2 days ago

फरवरी में एकादशी कब की है 2022 | February Mein Ekadashi Kab Ki Hai 2022

सनातन धर्म में एकादशी व्रत का पौराणिक महत्व हैं. इस व्रत में भगवान विष्णु का…

2 days ago