Categories: Newsपड़ताल

तेज पत्ता का उपयोग, फायदे और नुकसान – Bay Leaf in Hindi

भारतीय रसोई घर में तेज पत्ते का उपयोग अनादि काल से किया जा रहा है. शोध बताते हैं कि तेज पत्ता स्वास्थ्य के लिए बेहद ही गुणकारी है. तो चलिए आज हम पोस्ट के जरिए तेजपत्ते से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं. (Bay Leaf in Hindi)

भारतीय रसोई में तेज पत्ते (Bay Leaf in Hindi) का इस्तेमाल अनादि काल से किया जाता है. ऐसी कोई भी भारतीय रसोई घर नहीं हैं जहां पर तेज पत्ता मौजूद ना हो, आयुर्वेद से लेकर विज्ञान तक आज भी तेज पत्ते को लेकर रिसर्च जारी है. कई रिसर्च बताते हैं कि तेज पत्ता स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक है. तो आइए इस पोस्ट के जरिए हम तेजपत्ते से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जानते हैं.

तेज पत्ता क्या हैBay Leaf in Hindi

तेज पत्ता का वैज्ञानिक नाम लॉरस नोबिलिस है. यह बहुत ही खुशबूदार पत्ता है जो लॉरस परिवार से आता है. व्यंजनों और औषधियों में तेज पत्ते का उपयोग पुरातन समय से किया जा रहा है. इसकी करीब 2400 से अधिक प्रजातियां है. इसकी ज्यादातर प्रजातियां एशिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका और पूर्वी एशिया में पाई जाती है.

औषधीय गुण

इसका इस्तेमाल ना केवल भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए बल्कि जड़ी बूटियों व स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के निदान लिए किया जाता है. तेज पत्ते के अंदर एंटी- इंफ्लेमेंटरी, एंटीफंगल, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी जैसे महत्वपूर्ण गुण पाए जाते हैं. यह सभी तत्व इंसानी शरीर के लिए बेहद आवश्यक है.

तेज पत्ता के फायदे

1. दाँतों में चमक के लिए

वर्तमान के समय में भी महंगे से महंगा टूथपेस्ट इस्तेमाल करने के बाद भी दाँतों में चमक नहीं आती है, लेकिन तेज पत्ते का उपयोग करने से दाँतों में चमक आएगी. इसके लिए आपकों प्रतिदिन तेज पत्ता पीस कर और सुबह शाम दाँतों की सफाई करनी होगी.

2. सूजन से राहत के लिए

हाल ही में हुए एक वैज्ञानिक शोध में पाया गया है कि तेज पत्ते का सेवन करने से शरीर के विभिन्न अंगों में होने वाले सूजन से राहत मिलती है.

इसे भी पढ़े: गुलाब के फायदे और गुलाब के उपयोग

3. फंगल इंफेक्शन से राहत

त्वचा पर होने वाले फंगल इंफेक्शन से बचाव के लिए लोग आमतौर महंगी दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन यह नुकसानदायक और कष्टदायक भी हो सकता है. इसके विपरीत तेज पत्ते में पाए जाने वाले एंटी फंगल गुण जो स्किन से संबंधित फंगल इंफेक्शन को खत्म करने का काम करता है.

4. मसूड़ों के लिए तेज पत्ता

बहुत सारे लोगों को मसूड़ों में सूजन या दर्द की परेशानी बनी रहती है. तेज पत्ता के इस्तेमाल से इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आपको बस तेज पत्ता के डंठल को चबाना होगा. यदि आप नियमित रूप से इस प्रक्रिया को करते हैं तो मसूड़ों से ना केवल खून आना बंद होगा बल्कि दर्द और सूजन में भी आराम मिलेगा.

5. दमा में राहत

आमतौर पर देखने में आता है कि, दमा के मरीजों को मौसम बदलते ही सांस लेने की समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए तेज पत्ता, पीपल के पत्ते, अदरक और मुरब्बे की चाशनी का पेस्ट बना कर सेवन किया जा सकता है. इससे अस्थमा की समस्या में राहत मिलती है.

6. भूख बढ़ाने के लिए

कई सारे ऐसे लोग हैं जो भूख ना लगने की समस्या से परेशान हैं. इस समस्या समाधान के लिए तेज पत्ते (Bay Leaf in Hindi) के रायते का सेवन करना लाभकारी होता है.

7. सिर दर्द में राहत – Bay Leaf in Hindi

नौकरी पेशा लोगों को भागदौड़ के कारण सिर दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में तेज पत्ता का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप तेज पत्ता और पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को अपने माथे पर लगा लें. ऐसा करने से आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी.

8. सर्दी और जुकाम में राहत

सर्दी और जुकाम एक ऐसी समस्या है जो किसी भी व्यक्ति को हो सकती है. इन दोनो से राहत पाने के लिए आप तेज पत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए तेज पत्ते को पानी में उबाल कर पीना होगा. इससे सर्दी, जुकाम और सिर दर्द जैसी समस्या से तुरंत राहत मिलेगी.

9. आंखों की बीमारी में फायदे

आंखों से संबंधित कुछ सामान्य दिक्कत में भी इसका उपयोग किया जा सकता है. इसके लिए तेज पत्ता को पीसकर आंखों के ऊपर लगाना होगा. इससे आँख दर्द और आँख लाल होने जैसी समस्याओं से राहत मिलेगी.

10. उल्टी से दिलाए राहत

कुछ लोगों को अक्सर उल्टी की समस्या रहती है. तेज पत्ते के चूर्ण का सेवन करने से इस समस्या से राहत मिलती है.

11. दस्त रोकने में फ़ायदेमंद

दस्त की समस्या में भी तेजपत्ता (Bay Leaf in Hindi) काफी असरदार साबित होता है. इसके सेवन से दस्त और पेट दर्द की समस्या से राहत मिलती है.

12. खून बहने से रोके

चोट लगने पर अगर शरीर से खून बहता है तो इसे रोकने के लिए तेज पत्ते का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए एक कप पानी के साथ 2-3 बार तेज पत्ते का सेवन करना होगा.

तेज पत्ता के नुकसान

  • डायबिटीज के मरीज डॉक्टर की सलाह से ही तेज पत्ता इस्तेमाल करें.
  • इसके उपयोग से एलर्जी की समस्या हो सकती है. ऐसे में अगर आपको पहले एलर्जी थी या इसके सेवन से होने लगी है, तो इसका सेवन कभी भी बंद कर सकते हैं.
  • यदि आप किसी प्रकार की बीमारी से जूझ हैं, तो इसका इस्तेमाल तभी करें, जब चिकित्सक आपको इसकी आज्ञा दें.
Manisha Palai

भुवनेश्वर, उड़िसा की रहने वाली मनीषा फिलहाल MCA की पढ़ाई कर रही हैं. फैशन, कुकिंग और मेकअप टिप्स के बारे में मनीषा को महारथ हासिल है. लिखने के शौक को उड़ान देने के लिए मनीषा newsmug.in के साथ जुड़ी हैं.

Recent Posts

इंश्योरेंस क्लेम कैसे करते है? Insurance Claim Process In Hindi

इंश्योरेंस क्लेम कैसे करते है? Insurance Claim Process In Hindi भविष्य में आने वाले जोखिम…

4 days ago

इनश्योरेंस (Insurance) कितने प्रकार के होते हैं? Insurance Ke Prakar In Hindi

इनश्योरेंस अर्थात बीमा, वित्तीय नियोजन की एक आधारशिला जिसमें आपकों, आपके आश्रितों और आपकी संपत्ति…

4 days ago

इंश्योरेंस (Insurance) क्या होता है? Insurance kya hota h in hindi

इंश्योरेंस, बीमा, जीवन बीमा आदि शब्द हम दैनिक दिनचर्या में अमूमन सुनते ही हैं. कारण…

4 days ago

सावन 2022 कब से शुरू है और कब खत्म है ( Sawan 2022 Start Date and End Date ) ( Sawan Kab se Lagega)

सावन 2022 कब से शुरू है और कब खत्म है ( Sawan 2022 Start Date…

6 days ago

खटमल मारने का सबसे आसान तरीका | Khatmal Marne Ke Upay

खटमल मारने का सबसे आसान तरीका | Khatmal Marne Ka sabse aasan tarika | खटमल…

6 days ago

Sawan Shivratri 2022 Date | सावन शिवरात्रि 2022 में कब है !

sawan shivratri 2022 date । Sawan Shivratri 2022 Date kab hai | सावन शिवरात्रि 2022…

6 days ago