प्रेशर कुकर में फंस गया डेढ़ साल के बच्चे का सिर, डॉक्टरों ने ऐसे बचाया

0
36

उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में डेढ़ साल के मासूम की जान आफत में पड़ गई. खेलने के दौरान बच्चे का सिर न जाने कैसे प्रेशर कुकर में फंस गया. जिसके बाद बच्चा बुरी तरह छटपटाने लगा. परिवार के लोगों द्वारा काफी प्रयास किए जाने के बाद भी बच्चे का सिर कुकर से बाहर नहीं निकल सका, जिसके बाद बच्चे को हॉस्पिटल लाया गया. यहां डॉक्टरों की टीम ने बच्चे की जान बचाने के लिए दो घंटे तक कड़ी मशक्कत की.

दरअसल मथुरा निवासी सुमायला अपने डेढ़ साल के बेटे हसन रजा के साथ आगरा के लोहामंडी खातीपाड़ा स्थित मायके आई थी. 27 अगस्त 2021, शुक्रवार को बच्चे ने खेलते समय कुकर के अंदर सिर डाल लिया. इसके बाद उसने काफी प्रयास किया, लेकिन कुकर से सिर बाहर नहीं निकाल सका. बच्चा बुरी तरह छटपटाने लगा, ये देख परिजनों के पसीने छूट गए.

मासूम को छटपताता देख परिवार के लोगों ने सिर को कुकर से निकालने के लिए काफी प्रयास किया, लेकिन कोई सफलता हाथ नहीं लग सकी. बच्चे की हालत बिगड़ती जा रही थी. इसके बाद परिजन बच्चे को लेकर राजामंडी क्षेत्र स्थित एक निजी हॉस्पिटल पहुंचे, जहां डॉक्टरों की टीम बच्चे को तुरंत ही ऑपरेशन थियेटर में ले गई.

डॉक्टरों ने पहले प्रयास किया, कि कैसे भी कुकर से बच्चे का सिर बाहर निकल आए, लेकिन जब प्रयास सफल नहीं हुआ, तो डॉक्टरों ने ग्लाइडर मशीन मंगाई. इसके बाद कुकर को धीरे-धीरे काटा गया. हालांकि मशीन की आवाज से बच्चा काफी डर रहा था. करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद कुकर को काटकर बच्चे का सिर बाहर निकाला जा सका.

डॉ. फरहत खान ने जानकारी देते हुए बताया कि बच्चा काफी परेशान था. उसका सिर कुकर के अंदर फंसा था, जिसकी वजह से उसे बेहोश नहीं कर सकते थे. जब ग्लाइडर मशीन से कुकर को काटा जा रहा था, तो बच्चा काफी हिल डुल रहा था, जिसकी वजह से डॉक्टरों की टीम को काफी परेशानी आई. हालांकि दो घंटे की कड़ी मशक्कत और सावधानी के बाद बच्चे के सिर को कुकर से बाहर निकाल दिया गया.

इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here