काला जीरा खाने के फायदे और नुकसान

 काला जीरा खाने के फायदे और नुकसान

फोटो सोर्स : सोशल मीडिया

भारतीय रसोई में काला जीरा मुख्यरुप से मौजूद होता है। जीरा के बिना किसी भी प्रकार की सब्जी अधूरी है। भारतीय व्यंजन में सब्जियों में तड़का लगाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है, लेकिन क्या आपकों पता है कि, काला जीरा सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद है। नियमित रुप से इसका सेवन करने से उच्च रक्त चाप की परेशानी कम होती है। लेख के जरिए हम आपकों काला जीरा खाने के फायदे और नुकसान ( Advantages and disadvantages of eating black cumin in hindi )  के बारे में बताएंगे। 

भारतीय व्यंजन में जीरा सब्जी में इस्तेमाल किया जाने वाला आम मसाला है। लेकिन जीरे का प्रयोग कई लोग दूसरे प्रकार से भी करते हैं। इसे नियमित रुप से खाने पर शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इसलिए कई लोग तो इसे नियमित किसी न किसी रूप में आहार में शामिल करते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने (good habits and natural ways to boost immune system and immunity) के साथ ही जीरा कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

जीरे के बारे में ये भी जानें (know more about Jeera)

जीरे का वैज्ञानिक नाम क्यूमिनम सायमिनम (Cuminum Cyminum) है। संस्कृत में इसे ‘जीरक’ कहते हैं, यह एक प्रकार का फूल वाला पौधा है। आमतौर पर यह सौंफ की तरह दिखाई देता है।

इसके पौधे में फूल उगता है, जिसके बीजों को सुखाकर भारतीय लोग व्यंजनों में प्रयोग करते है। इसे पीसकर या दाने के रूप में रसोई घर के मसालों में शामिल किया जाता है।

पार्स्ले फैमिली के इसके पौधे की ऊंचाई करीब 1.5 फीट होती है। इसके फलों को हाथों से तोड़ने के बाद सुखाया जाता है और जिससे फाइनली जीरा प्राप्त होता है। चलिए अब जीरे के फायदों के बारे में भी विस्तार से जान लेते हैं।

1. वेट लॉस को प्रमोट करें (Promote Weight Loss)

यदि आप लंबे समय से वजन कम करने की फिराक में है तो जीरा वजन कम करने की कोशिश करने वालों के लिए मददगार हो सकता है। मोटापा, हार्ट डिजीज (Cardiovascular Diseases), डायबिटीज (Diabetes) और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (Osteoarthritis) रोग में भी यह फायदा करता है। जीरे का सेवन एक्सरसाइज और बैलेंस डाइट के साथ वजन घटाने की  जटिल प्रक्रिया को आसान कर सकता है। हर्बल दवा का प्रयोग करने से पॉजिटिव रिजल्ट मिले, इसलिए जीरा भी वजन घटाने का ट्रेडिशनल उपाय है। साल 2015 में हुई 8 हफ्ते की एक रिसर्च के अनुसार कुछ लोगों ने वजन कम करने के लिए दवा (Weight Loss Medication) और कुछ ने जीरे का सेवन किया। परिणाम संतोषजनक के साथ ही चौकानें वाले थे। दवा का सेवन करने वालों के बराबर ही जीरा खाने वालों का भी वजन कम हुआ। साथ ही जीरे का सेवन करने वालों के इंसुलिन लेवल में भी कमी देखने को मिली।

2. डाइजेशन सही रखता है (Promotes Digestion)

सर्द माैसम में जीरे का मुख्य रूप से प्रयोग डाइजेशन सही करने में होता आ रहा है। हम अक्सर बचपन से सुनते आएं है घर में भी दादा-दादी पेट खराब होने पर जीरा खाने की सलाह देती हैं।  जीरे में क्षारीय गुण (Carminative Property) पाए जाते हैं। अदरक (Ginger), अजवाइन के बीज (Celery Seed), अजवायन के फूल और सौंफ का उपयोग जीरा के साथ पेट फूलने (Flatulence) या अन्य समस्याओं में किया जाता है।

3. इम्यूनिटी बढ़ाता है (Boosts Immunity)

जीरा आयरन और डाइट्री फाइबर का अच्छा सोर्स है। प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम की कार्यक्षमता को बनाए रखने में जीरा फायदेमंद है। यह बीमारियों से लड़ता है और आपके बीमार पड़ने की आशंका को कम करता है।

4. कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही करें (Improve Blood Cholesterol)

जीरे में एंटीऑक्सिडेंट के साथ फ्लेवोनॉयड्स (Flavonoids with Antioxidant) होते हैं। वे लिपिड पेरोक्सीडेशन (Lipid Peroxidation) को रोकते हैं, ये बदले में ऑक्सीडाइज्ड लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (ऑक्स-एलडीएल) (Oxidized Low Density Lipoprotein (Ox-LDL) के लेवल में कमी का कारण बनता है।

5. स्ट्रेस को कम करे (Reduces Stress)

जीरे का सेवन शरीर को तनाव (Stress) से भी लड़ने में भी मदद करता है। जीरे के अर्क का सेवन करने से शरीर में स्ट्रेस को कम करने की तुलना में काफी कम तनाव प्रतिक्रिया होती है।

6. जीरा खाने के अन्य फायदे (Other benefits of jeera)

  • जीरे में डैंड्रफ से निपटने के लिए एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।
  • यह स्किन को हेल्दी रखने में भी काम आता है।
  • यह स्किन से दाग-धब्बे भी दूर कर सकता है।
  • पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्याओं में भी यह काफी हद तक मदद कर सकता है।
  • हड्डियों और जोड़ों के दर्द से भी यह राहत देता है।
  • एनीमिया से बचाव करने के लिए भी यह बेस्ट ऑप्शन है।
  • सर्दी, बुखार और डायबिटीज जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में भी यह अच्छा हर्ब है।

जीरा खाने के साइड इफेक्ट (Side Effects of Jeera)

  • शोध बताते हैं कि जीरे का अर्क एंटीकोआगुलंट्स (Anticoagulants) यानी रक्त पतला करने वाली और हाइपोग्लाइसेमिक (मधुमेह विरोधी) दवाओं की एक्टिविटी को स्लो कर सकता है।
  • जीरे के कंपाउड हाइपोग्लाइसीमिया (ब्लड शुगर के स्तर में अचानक गिरावट) का कारण बन सकता है।
  • यह जड़ी बूटी मानव उपभोग के लिए सुरक्षित है, यहां तक कि इसकी हाई डोज से भी कोई नुकसान नहीं होता। लेकिन इसके तेल के अधिक सेवन से जलन पैदा हो सकती है।

(यह जानकारी विभिन्न रिसर्च और स्टडी के आधार पर दी गई है। किसी भी चीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

इसे भी पढ़े : तिल और शहद खाने का फायदा और स्वास्थ्य लाभ

Newsmug App: देश-दुनिया की खबरें, अपडेट्स और सेहत की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NEWSMUG

KAMLESH VERMA

https://newsmug.in

Related post