Achala Saptami 2021 Date: इस दिन मनाई जाएगी अचला सप्तमी

0
144
achala-saptami-2021-date-achala-saptami-will-be-celebrated-on-this-day-know-shubh-muhurat
Achala Saptami Shubh Muhurat

Achala Saptami 2021 Date: हिंदू धर्म में माघ मास की शुक्ल पक्ष की अचला सप्तमी सभी सप्तमी तिथियों में सर्वश्रेष्ठ माना जाती है. विभिन्न प्रांतों में इसे रथ, अरोग्य सप्तमी के नाम से भी जाना जाता है. इस साल अचला सप्तमी 19 फरवरी 2021 को मनाई जाएगी. पौराणिक मान्यता है कि,  इस दिन सात जन्म के पाप को दूर करने के लिए रथारूढ़ सूर्यनारायण का पूजन किया जाता है. धार्मिक मान्यता है कि इसी दिन सूर्य ने सबसे पहले विश्व को प्रकाशित किया था. इसे सूर्य जयंती के नाम से भी जानते हैं.

achala-saptami-2021-date-achala-saptami-will-be-celebrated-on-this-day-know-shubh-muhurat
Achala Saptami Shubh Muhurat

इसे भी पढ़े : महाशिवरात्रि के दिन शिव जी की पूजा कैसे करें?

अचला सप्तमी मुहूर्त (Achala Saptami Shubh Muhurat)
अचला सप्तमी शुक्रवार, फरवरी 19, 2021 को
सप्तमी तिथि प्रारम्भ – फरवरी 18, 2021 को 08:17 बजे
सप्तमी तिथि समाप्त – फरवरी 19, 2021को 10:58 बजे

क्‍या है महत्‍व

अचला सप्तमी के दिन सूर्यदेव की आराधना करने से अक्षय फल मिलता है. पूजन करने से भगवान सूर्य अपने उपासकों कों सुख-समृद्धि एवं अच्छी सेहत का आशिष देते हैं. इसलिए इसे आरोग्‍य सप्‍तमी के नाम से भी जाना जाता है.

अचला सप्तमी पूजा विधि (Achala Saptami Puja Vidhi)

सप्तमी की अलसुबह स्नान करने के बाद सूर्य का ध्यान कर गन्ने से जल को नहलाना चाहिए. जिसके बाद  कर- ‘नमस्ते रुद्ररूपाय रसानां पतये नम:. वरुणाय नमस्तेऽस्तु’- पढ़ कर दीपक को बहाना चाहिए. मंत्र पढ़ने के बाद सूर्य की अष्टदली प्रतिमा बना लें. जिसके बाद शिव और पार्वती को स्थापित कर विधिपूर्वक पूजन करें. फिर तांबे के पात्र में चावल भर कर दान करें. जो लोग नदी में स्नान नहीं कर सकते, वे गंगा का स्मरण कर, गंगा जल डाल कर स्नान कर सकते हैं. इस तिथि को शाम के समय सूर्य को दीपदान जरूर करना चाहिए.

इसे भी पढ़े : पुत्रदा एकादशी का मंत्र । Putrada Ekadashi ka mantra

Google News पर हमें फॉलों करें.