हिंदी लोक

गर्भावस्था से जुड़े रोचक तथ्य । Interesting facts related to pregnancy in hindi

गर्भावस्था से जुड़े रोचक तथ्य । Interesting facts related to pregnancy in hindi

गर्भावस्था से जुड़े रोचक तथ्य सनातन ग्रंथों में उल्लेख मिलता है कि मासिक धर्म बंद होने के तुरंत बाद संभोग किए जाने महिलाएं गर्भ धारण कर लेती है. गर्भावस्था को तीन चरणों में बांटा गया है. पहली तिमाही में गर्भधान से लेकर 12 सप्ताह से है. गर्भावस्था के पूर्व पुरुष शु्क्राणु अंडा निषेचित होता है. यह अंडा महिला के फैलोपियन ट्यूब के नीचे यात्रा कर पहुंचता है. जहां पहुंचने के बाद यह भ्रूण बनता है. चलिए आज हम लेख के जरिए आपकों गर्भावस्था से जुड़े रोचक तथ्य के बारे में बताते हैं.

interesting-facts-related-to-pregnancy-in-hindi
ग्राफिक डिजाइन : कमलेश वर्मा

गर्भावस्था से जुड़े रोचक तथ्य । Interesting facts related to pregnancy in hindi

  • गर्भावस्थ्या के पूर्व महिलाओं की त्वचा चमकदार होती है. प्रसव के बाद त्वचा का रंग फीका पड़ जाता है.
  • एक शोध में पाया गया है कि जिन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान खर्राटे आते है उनके बच्चों की हाइट अधिक छोटे होने की संभावना बढ़ जाती है.
  • प्रेगनेंसी यानी गर्भावस्था के दौरान यदि प्रसूता का कोई अंग क्षति ग्रस्त होता है तो गर्भ में पल रहा बच्चा क्षतिग्रस्त अंग की मरम्मत के लिए स्टेम कोशिकाओं को भेजता है.
  • गर्भ में पल रहा भ्रूण शांत नहीं बैठता है वो कई प्रकार की चीजें करते है जैसे – अंगूठा चूसना, हाथ पकड़ना, हाथ निकलना आदि.
  • गर्भावस्था के दौरान महिला के पैर के साइज में काफी बदलाव आता है, पैर काफी बड़ा हो जाता है और हैरानी की बात ये है कि कुछ महिलाओं का पैर का साइज दोबारा पूर्व के आकार में नहीं आता.
  • गर्भावस्था के दौरान महिला के गर्भाशय का आकार के करीब 500 गुना बड़ा हो जाता है. यह बदलाव गर्भावस्था के तीसरे माह में से दिखाई देते हैं.
  • गर्भवती महिलाओं को भारी चीज इसलिए नहीं उठानी चाहिए क्योंकि गर्भधारण करने के बाद हड्डियां बहुत नाजुक हो जाती है. गर्भावस्था के दौरान रिलैक्सीन नाम का एक हार्मोन होता है जो महिला के कई अंगो और खासकर योनी के आसपास के क्षेत्र को बहुत नाजुक बना देता है. यह हार्मोन शिशु विकास में मदद करता है. उलट शरीर की बाकी सारी हड्डियों को भी नाजुक और कमजोर कर देता है.
  • यदि आप आसपास की महिलाओं से ज्यादा लंबी है या फिर आपका वजन आम महिलाओं के वजन से ज्यादा है तो हो सकता है कि आपको जुड़वा बच्चे हो.
  • गर्भावस्था के दौरान शिशु के पूरे शरीर पर बाल आ जाते हैं जिसे लेनूगो (Lenugo) कहते हैं। अधिकांश केसों में जन्म से पहले वे सारे बाल झड़ जाते हैं।

Also Read :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी