Newsधर्म

2023 में रक्षा बंधन कब है – 2023 mein Rakhsha Bandhan Kab Hai

भाई बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक रक्षा बंधन का त्यौहार एक हिन्दू त्यौहार है. यह बहन और भाई के लिए उत्सव का दिन होता है, इस दिन हिंदू परिवारों में बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रंग बिरंगे तरह-तरह के धागे (राखी ) बांधकर उनके सुख एवं समृद्धि की कामना करती है. दूसरी ओर भाई बहन काे उपहार में ताउम्र उसकी रक्षा करने और जीवन की हर कठिनाई में उसका साथ निभाने का वचन देता है. रक्षा बंधन का त्योहार वर्ष में एक बार आता है. तो चलिए अब जानते है की – 2023 में रक्षा बंधन कब है – 2023 mein Rakhsha Bandhan Kab Hai.

2023-mein-rakhsha-bandhan-kab-hai

2023 में रक्षा बंधन कब है | 2023 mein Rakhsha Bandhan Kab Hai

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, रक्षा बंधन का पवित्र पत्र पर्व भद्रा रहित काल में ही मनाना चाहिए. रक्षा बंधन का त्योहार हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन होता है.

Raksha Bandhan 2023 mein Kab Hai – इस बार 2023 में रक्षाबन्धन 30 अगस्त, दिन बुधवार की है। इस दिन आप राखी बाँधने के मुहूर्त के अनुसार, अपने भाई के राखी बाँध सकते है.

रक्षा बंधन 2023 का शुभ मुहूर्त – Raksha Bandhan 2023 ka Shubh Muhurat

इस दिन राखी को बांधना व बंधवाना शुभ मुहूर्त में ही करना चाहिए, इसके लिए 2023 में शुभ मुहूर्त कुछ इस प्रकार है –

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त – इस बार राखी बाँधने का शुभ मुहूर्त रात को 9 बजकर 3 मिनट के बाद से शुरू है.

रक्षा बंधन का त्यौहार – Rakhsha Bandhan ka Tyohar

रक्षा बंधन का त्योहार पूरे भारत वर्ष में उत्साह के साथ मनाया जाता है. रक्षा बंधन का त्योहार सनातन हिंदू धर्म का बेहद ही पावन पर्व है. विवाहिता बहनें इस दिन दुनिया के किसी भी काेने से उठकर उपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधने पहुंच जाती है. सबसे खास बात यह है कि, इस दिन जेल में बंद कैदियों को भी उनकी बहनों से मुलाकात करने और रक्षा डोरा बांधने की छूट दी जाती है. भाई बहन के लिए ये दिन किसी उत्सव मात्र से कम नहीं होता. सभी भाई अपनी बहनों को भेट के रूप में कुछ न कुछ उपहार देते हैं.
इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी