विभिन्न प्रकार की कुर्तियाँ और उन्हें पहनने के तरीके (Kurti Design)

0
26

Kurti Design : असली फैशनेबल परिधानी यानी कपड़े वही हैं जिन्हें पहनने के बाद आप स्टाइलिश लगने के साथ-साथ कंफर्ट भी महसूस करें. अपने शारीरिक बनावट के अनुसार कपड़े का चुनाव करना फैशन जगत का सबसे महत्वपूर्ण नियम है. और उसी कपड़े के अनुसार आपके पूरे लूक को तैयार किया जा सकता है. लेकिन अपने लिए कुछ भी चुनने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि क्या अलग-अलग टाइप के कपड़े उपलब्ध हैं ताकि आप अपने लिए बेहतरीन स्टाइल आसानी से चुन सके.

आज के इस पोस्ट के जरिए हम आपको तमाम प्रकार की कुर्तियों के बारे में जानकारी देने वाले हैं. साथ ही आपको इन्हें पहनने के तरीके और इनसे जुड़े कुछ जरूरी फैशन टिप्स भी बताएंगे. हर प्रकार की कुर्ती की जानकारी और उस डिज़ाइन की कुछ बेहतरीन तस्वीरें भी दी गई है, जिनसे प्रेरणा लेकर आप अपने लिए भी वैसी ही कुर्ती बनवा सकती हैं या खरीद सकती हैं. इसमें आपकों अलग-अलग कुर्तियों के डिज़ाइन के बारे में विस्तृत जानकारी मिलेगी.

1. Tail Cut Kurti

जैसे किसी जानवर की पुंछ पीछे की ओर से लंबी होती है कुछ उसी प्रकार से यह कुर्ती भी दिखाई देती है. आगे की ओर से थोड़ी सी छोटी और पीछे की तरफ लंबी. इस डिज़ाइन की कुर्ती को आप पार्टी में या फिर किसी खास अवसर पर पहन सकती हैं. औपचारिक समारोह में इस तरह की कुर्ती पहनने से बचना चाहिए.

विभिन्न-प्रकार-की-कुर्ति

विभिन्न-प्रकार-की-कुर्ति

विभिन्न-प्रकार-की-कुर्ति

2. High Low Kurti

इस तरह की कुर्तियाँ ज़्यादातर आपको स्ट्रेट कट या गोल आकार में ही दिखाई देंगी. यह आगे से कम लंबाई वाली और पीछे से ज्यादा लंबाई वाली होती हैं. लेकिन इसके आगे और पीछे की लंबाई में इतना अंतर नहीं होता जितना कि आपको एक टेल कट कुर्ती में देखने को मिलेगा. इसकी खासियत यह है कि यह हर प्रकार के बॉडी टाइप पर अच्छी दिखाई देती है. प्रतिदिन पहने जाने वाली आम कुर्ती लूक से हटकर दिखाई देने के लिए यह एक बेहतरीन डिज़ाइन है. इसे आप किसी भी तंग सलवार या पैंट पर पहन सकती हैं.

विभिन्न-प्रकार-की-कुर्ति

विभिन्न-प्रकार-की-कुर्ति

3. Flared Kurti

इस तरह की कुर्ती को आप अपने ऑफिस वियर,कॉलेज वियर या फिर डेली वियर के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इस डिज़ाइन में आपको कुर्ती के दोनों ओर समान घेर देखने को मिलेगा. कुर्ती के दोनों तरफ एक जैसे आकार और घेर होने के कारण यह देखने में और भी ज्यादा आकर्षक हो जाती है. इसपर आप अपनी पटियाला सलवार या फिर पलाज्जो पहन लीजिये, बहुत ही सुंदर दिखाई देगा.

विभिन्न-प्रकार-की-कुर्ति विभिन्न-प्रकार-की-कुर्ति

4. Kaftan Style Or Poncho Kurti

एक ऐसी आरामदायक कुर्ती जिसमें दिन भर हवा के आवागमन की कोई कमी नहीं होगी. मतलब एक ऐसी कुर्ती जो देखने में बेहद स्टाइलिश है और आराम के मामले में भी ए-वन. यदि कुर्ती की लंबाई अधिक है तो आप इसे लेगिंग,जेगिंग या फिर पैंट पर ट्राय करें और अगर लंबाई कम है तो आप इस पर जीन्स भी पहन सकती हैं.

विभिन्न-प्रकार-की-कुर्ति विभिन्न-प्रकार-की-कुर्ति

5. Front Slit Kurti

लंबी कुर्ती को एक नया रूप देकर इस डिज़ाइन को तैयार किया गया है. आगे की ओर कट वाली कुर्तियाँ इस वक़्त काफी चलन में है. आप इस आम फंक्शन से लेकर शादी-ब्याह में भी पहन सकती हैं. इस तरह की कुर्ती डिज़ाइन में रंग संयोजन के ढेर सारे विकल्प मिल जाते हैं. आमतौर पर आपकी लंबी कुर्ती में आपकी सलवार या लेगिंग का रंग दिखाई ही नहीं देता. लेकिन यहाँ ऐसा बिलकुल भी नहीं होगा.

विभिन्न-प्रकार-की-कुर्ति विभिन्न-प्रकार-की-कुर्ति

इसे भी देखे :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here