News

इस उपाय से दूर होगी पेट में गैस की परेशानी

इस उपाय से दूर होगी पेट में गैस की परेशानी । This remedy will remove gas problems in the stomach

पेट में गैस बनाना बहुत ही आम बात है. लेकिन जब यह असहनीय व शर्म का कारण बनने लगे तब यह समस्‍या आम नहीं परेशानी बन जाती है.पेट में गैस का बनाना आम है,  जरूरी बात यह है कि पेट की गैस शरीर से बाहर निकले. यह गैस या तो डकार या फिर पादने से शरीर से बाहर निकलती है. जब गैस इन तरीकों से निष्काषित नहीं होती, तब परेशानी और पेट दर्द का कारण भी बनती है.इसलिए जब भी आपको डकार या गैस पास करने की जरूरत महसूस हो, उसे रोके नहीं. बाहर छोड़कर सुकून महसूस करें, लेकिन भीड़ में इसे कभी ना करें.

कैसे दूर होगी गैस की परेशानी?

गैस की परेशानी को दूर करने के पहले यह बात जानना जरूरी है कि आपके शरीर में अत्यधिक गैस बनने का कारण क्या है.इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या में झांक कर देखना होगा कि ऐसा क्‍या कारण है जिसकी वजह से आपको यह समस्‍या हो रही है.

गैस बनने के कारण और सुझाव

  • खाने को अच्‍छे से 32 बार चबाकर खाएं. अपनी दादी-नानी की बात को याद करें जो आपको बार-बार खाते समय मुंह बंद कर अच्‍छे से चबाचबाकर खाने के लिए टोकती हैं. मुंह बंद कर इसलिए क्‍योंकि यदि आप मुंह खोलकर खाना खाते हैं तो आप खाने के साथ-साथ बहुत सारी हवा भी पेट में भर लेते हैं.
  • खाने के बीच के अंतराल का बढ़ना या समय का आगे-पीछे होना भी अत्यधिक गैस बनने का कारण हो सकता है.  खाने के समय की अनियमितता आपकी परेशानी को बढ़ा सकती है.
  • यदि आपकों चाय पसंद है तो, अदरक की चाय पीएं. यह गैस की परेशानी में बहुत ही लाभकारी साबित होगी. पुदीने की चाय पीने से भी फायदेमंद है.
  • फलों के शैकीन हैं तो उन्‍हें सा‍बुत खाएं. कारण फलों के जूस बनाने की प्रक्रिया में फलों की पौटिष्‍कता भी प्रभावित होती है.

  • हल्‍का और पौष्टिक भोजन का सेवन करें. ज्‍यादा मसालेदार, तला और पैकेटबंद भोजन का सेवन करने से बचें.
  • अजवायन को अपने भोजन में शामिल करें. चाहें तो आप अजवायन का पानी भी पी सकते हैं. ध्यान रखें – ज्‍यादा अजवायन का सेवन गर्मी के मौसम में न करें क्‍योंकि इसकी तासीर गरम होती है.ज्‍यादा सेवन इस मौसम में आपके पेट में गर्मी कर सकता है.
  • सौंफ काे भी भोजन में सेवन करें. सौंफ को कड़ाही में भून कर इसे स्‍टोर कर भी रख सकते हैं. यह भोजन को पचाने में मदद करता है.
  • ठंडा दूध या लस्‍सी पीएं. ध्यान रहे – दूध बिना चीनी का होना चाहिए. साथ ही दूध का सेवन करते समय इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि कहीं आप लैक्‍टॉस इंटॉलरेंस का शिकार तो नहीं.
  • चुस्त बनें और कसरत करें. खाने के बाद थोड़ी दूर चलना भी आपके लिए बहुत लाभकारी होगा. इसलिए रोज़ चलने की आदत बना लें.
  • अगर दादी-नानी के नुस्‍खों की बात करें तो पेट की नाभी में हींग लगाने से भी गैस की समस्‍या में आराम मिलता है. यह नुस्‍खा बच्‍चों पर बहुत ही कारगर साबित होता है मगर बड़े भी इसका प्रयोग कर सकते है.
  • हॉट वाटर बैग यानी गर्म पानी की थैली से सिकाई करें. इससे पेट दर्द के कारण थकी हुई पेट की मांसपेशियों को आराम मिलता है.
  • अगर जीवनशैली परिवर्तन और इन बदलावों के बाद भी आप गैस की समस्‍या से नहीं निपट पा रहें है तो गैस के लिए दवाई का सेवन करें. दवाई बिना डॉक्‍टर की सलाह के न लें.

क्‍या आप जानते हैं?

कहने में बेहद ही दुख हो रहा है कि प्रदूषण भरे वातावरण के कारण आजकल बच्‍चे या युवा भी गैस की परेशानी का शिकार हो रहें हैं. इसका सीधा कारण बाहर का पैकेटबंद भोजन या फास्‍ट फूड का अधिक सेवन है. इसके अलावा क्‍या आप जानते हैं कि च्‍युइंग गम खाने से भी गैस होती है. जी हां, च्‍युइंग गम को जैसे ही आप अपने मुंह में कुछ चबाना शुरू करते हैं आपके पेट में रसायन प्रक्रिया शुरू हो जाती है जो पाचन प्रक्रिया के लिए आवश्‍यक है.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश दैनिक भास्कर और राजस्थान पत्रिका अखबार में सिटी रिपोर्टर पद पर कार्य चुके हैं.

Recent Posts

प्रपोज़ डे कब मनाया जाता है | Propose Day Kab Manaya Jata Hai

वैलेंटाइन वीक के नाम से हर आयु वर्ग का इंसान परिचित होता है. क्योंकि यह…

10 hours ago

रोज डे कब मनाया जाता है | Rose Day Kab Manaya Jata Hai

वैलेंटाइन वीक के नाम से हर आयु वर्ग का इंसान परिचित होता है. क्योंकि यह…

10 hours ago

तिल कूट चौथ व्रत कब है 2022 | Tilkut Chauth Vrat Kab Hai 2022 Date Calendar India

तिल कूट चौथ व्रत कब है 2022 | Tilkut Chauth Vrat Kab Hai 2022 Date…

1 day ago

Valentine Day Kab Hai 2022 in India | वैलेंटाइन डे कब है 2022 में

प्रेम का इजहार करने के लिए प्रेमी जोड़े फरवरी का इंतजार करते हैं। इस माह…

2 days ago

Gorakhpur Walo Ko Kabu Kaise Kare ! गोरखपुर वालों को कैसे काबू करें?

क्या आप भी गोरखपुर वालों को कैसे काबू करें? ये सवाल गूगल पर सर्च कर…

1 week ago

NEFT क्या है, कैसे काम करता है – What is NEFT in Hindi

बैंक हर इंसान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. सभी का बैंक खाता किसी ना…

1 week ago