आंगनवाड़ी भर्ती 2021 न्यूज़ (Anganwadi Bharti 2021)

0
558
आंगनबाड़ी-भर्ती-2021
आंगनबाड़ी भर्ती 2021

दोस्तों कोरोना महामारी के बाद पूरी दुनियां में लाखों लोगों को अपनी जॉब छोड़ना पड़ी. हम इस पेज के जरिए भारत देश के सभी राज्यों में आंगनवाड़ी भर्ती 2021 (Anganwadi Bharti 2021) की जानकारी आपकों विस्तार में देंगे. सरकार आंगनवाड़ी भर्ती 2021 करने जा रही है. इस ICDS Anganwadi Recruitment में हजारों पद खाली हो सकते हैं. तो दोस्तों चिंता करने की कोई बात नहीं है.

आप सभी के लिए खुशखबर है. आप इस नौकरी में आना चाहते हैं तो आपको इसके लिए Anganwadi form से या ऑनलाइन आवेदन करना होगा. लेख के जरिए आंगनवाड़ी से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न के उत्तर भी देंगे.

आंगनवाड़ी भर्ती 2021 राज्य वार सूची

राज्यों का नाम: अधिसूचना नीचे दिए गए राज्यों के लिए निकाली गई है
Uttar Pradesh आंगनबाड़ी भर्ती 2021 उत्तर प्रदेश
Gujarat WCD गुजरात आंगनवाड़ी भर्ती 2021
Madhya Pradesh एमपी Anganwadi Bharti 2021
Rajasthan राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती 2021
Haryana हरियाणा Anganwadi Bharti 2021
Punjab पंजाब आंगनबाड़ी Bharti 2021
Bihar आंगनवाड़ी भर्ती बिहार 2021
Chhattisgarh छत्तीसगढ़ आंगनबाड़ी भर्ती 2021
Jharkhand झारखंड आंगनबाड़ी भर्ती 2021
Uttarakhand आंगनबाड़ी भर्ती उत्तराखंड 2021
Maharashtra महाराष्ट्र Anganwadi Bharti 2021
Delhi दिल्ली आंगनबाड़ी भर्ती 2021
Anganwadi latest News in Hindi :

केंद्र सरकार के निर्देश पर देश के विभिन्न राज्यों में महिला और बाल विकास मंत्रालय ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता (Anganwadi Worker), शिक्षक, सहायक, पर्यवेक्षक (Anganwadi Supervisor) के रिक्त पद की भर्ती के लिए एक अधिसूचना प्रकाशित की गई है. नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक से ऑनलाइन Anganwadi Bharti 2021 (आंगनवाड़ी भर्ती 2021) आवेदन कर सकते हैं. फिलहाल कुछ राज्यों की लिंक सक्रिय नहीं है. सीधे शब्दों में कहा जाएं तो भर्ती प्रक्रिया के लिए अधिसूचना जारी नहीं की गई है. आंगनवाड़ी सुपरवाइजर भर्ती 2021 के लिए Anganwadi ऑनलाइन फॉर्म भरने से पहले आपको बेहद ही जरूरी नोटिस पढ़ना होगा.

आंगनबाड़ी योजना अधिसूचना 2021

आपकों जानना जरूरी है कि, बाल विकास मंत्रालय देश के सभी राज्यों में महिलाओं और बच्चों के कल्याण के लिए बनाया गया है. मंत्रालय आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, हेल्पर, पर्यवेक्षक और शिक्षकों के रिक्त पदों के स्थान पर नियुक्ति करने जा रहा है. संबंधित अधिकारियों द्वारा जल्द ही आंगनवाड़ी अधिसूचना और ऑनलाइन फॉर्म लिंक प्रदान किया जाएगा.

पद के लिए उचित मानदंडों को पूरा करने वाले इच्छुक उम्मीदवार इन विभिन्न पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. हमारे द्वारा आपको सभी रिक्त पदों के लिए आगामी अनुभाग में पात्रता मानदंड पूरा करने के बारे में बताएंगे. उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर आंगनबाड़ी हेल्पर, वर्कर, सुपरवाइजर Bharti में किया जाएगा. यह वैकेंसी आगामी कुछ महीनों में पूरी हो जाएगी.

Note: हमने उम्मीदवारों को सलाह दी कि परिणाम की जांच के लिए केवल आधिकारिक लिंक खोलें. यहां हम आपको केवल आधिकारिक लिंक प्रदान करते हैं.

आंगनबाड़ी योजना से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न 1 : Anganwadi भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर : देश के सभी राज्यों की वेबसाइट पर क्लिक कर आवेदन फॉर्म को सही-सही भरें.

प्रश्न 2 : आंगनबाड़ी का फॉर्म कब निकलेगा?

उत्तर : विभाग की ओर से विज्ञप्ति जल्दी ही जारी कर दी जाएगी.

प्रश्न 3 : आंगनबाड़ी भर्ती कब होने वाली है?

उत्तर : उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती, राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती, हरियाणा आंगनबाड़ी भर्ती भी जल्दी होने वाली है.

प्रश्न 4 : आंगनवाड़ी का वेतन क्या है?

उत्तर : वेतन वृद्धि के बाद, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बतौर वेतन के रूप में विभाग की ओर से 10,000 रुपए प्रतिमाह मिलेंगे, एक सहायक कर्मचारी को 5,500 रुपये और आंगनवाड़ी सहायक को 5,000 रुपये प्रति माह दिए जाते हैं.

प्रश्न 5 : आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

उत्तर : उम्मीदवार सबसे पहले ICDS या WCD आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और हेल्पर रिक्ति की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है. जिसके बाद लिंक “आधिकारिक विज्ञापन” पर क्लिक कर उसे पूरा पढ़े. जिसके बाद इसे डाउनलोड करें. जिसके बाद इच्छुक उम्मीद्वार आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ऑनलाइन आवेदन करें.

प्रश्न 6 : क्या आंगनवाड़ी एक सरकारी नौकरी है?

उत्तर : आंगनवाड़ी भारत में एक प्रकार की ग्रामीण माँ और बाल देखभाल केंद्र है. यह भारत सरकार द्वारा 1975 में एकीकृत बाल विकास सेवा कार्यक्रम के तहत बाल भूख और कुपोषण से निपटने के लिए शुरूआत की गई थी.आंगनवाड़ी का मतलब भारतीय भाषाओं में “आंगन आश्रय” है. साल 2021 तक इसे सरकारी नौकरी का दर्जा नहीं दिया गया है.

प्रश्न 7 : महिला सुपरवाइजर की भर्ती कब निकलेगी?

उत्तर : UP में जल्द ही Anganwadi सुपरवाइजर व सहायिकाओं की भर्ती होगी।

प्रश्न 8 : आंगनवाड़ी का फॉर्म कब से भरेगा?

उत्तर : Date शीघ्र ही आपको बता दी जाएगी

प्रश्न 9 : आंगनवाड़ी सुपरवाइजर की सैलरी कितनी है?

उत्तर : ₹12,000/- (Per Month)