health

Calcium की कमी से क्या-क्या दिक्कतें हो सकती हैं

What are the problems with calcium deficiency

भारतीय महिलाओं में हमेशा से Calcium की कमी देखी जाती है. महिलाओं के बीच अक्सर कैल्शियम को लेकर चर्चा होती है. सुनने को यह भी मिलता है कि, कैल्शियम की दवा खा रही हूं, बावजूद उसके कोई बेहतर परिणाम नहीं मिल रहे है. चलिए लेख के माध्यम से जानें कि कैल्शियम की कमी से क्या-क्या दिक्कतें हो सकती है.

# Calcium की कमी से होने वाली परेशानियां

ऑस्टियोपोरोसिस
ऑस्टियोपीनिया
हाईपोकैल्शिमिया

ऑस्टियोपोरोसिस

ऑस्टियोपोरोसिस रोग में हड्डियों की बीमारी होती है. हड्डियों के अंदर का हिस्सा एक शहद के छत्ते की तरह होता है. जिसमें छोटे-छोटे छिद्र होते हैं. ऑस्टियोपोरोसिस के कारण छेदों का आकार बढ़ता रहता है. जिसके चलते हड्डियां पतली होने के साथ ही कमजोर हो जाती हैं.

ऑस्टियोपीनिया

ऑस्टियोपीनिया एक प्रकार की कंडीशन होती है. इस विकार में हड्डियों का अंदरुनी हिस्सा कमजोर हो जाता है. उक्त औरतों में आदमियों के मुक़ाबले अधिक होता है. कारण यह है कि, मेनोपॉज़ के दौरान हॉर्मोन में बदलाव होना है.

हाईपोकैल्शिमिया

हाईपोकैल्शिमिया अधिकांश तौर पर उन औरतों में होता है जिन्हें मेनोपॉज़ होने वाला होता है. इस रोग में एस्ट्रोजेन नाम के हॉर्मोन में गिरावट देखी जाती है. जिसके कारण हड्डियां पतली और कमजोर हो जाती हैं.

# ऐसे करें Calcium की कमी से बचाव

कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए भरपूर मात्रा में पौष्टिक भोजन लेना चाहिए. आमतौर पर कैल्शियम की गोलियां खा सकते हैं. चलिए केल्शियम की कमी से निपटने के लिए कुछ उपायों को जानतें हैं.

-रागी में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है. रागी को आप नियमित रुप से अपने भोजन में शामिल कर सकती हैं. 100 ग्राम रागी में 370 ग्राम कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है.

-100 ग्राम सोयाबीन्स में 175 ग्राम कैल्शियम होता है. इसे भी भोजन में शामिल किया जाना अच्छा है.

-पालक में 90 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. इसे खाने के पूर्व कम से कम एक मिनट तक उबालिए.

What are the problems with calcium deficiency

Comment here