चामुंडा माता भक्तों के बीच आई बहन चंबल, नहीं हो सकेंगे दर्शन

0
31

चामुंडा माता भक्तों के बीच आई बहन चंबल, नहीं हो सकेंगे दर्शन |श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए शेड लगाकर तैयार की सांकेतिक माता | Sister Chambal among Chamunda Mata devotees, will not be able to see

नागदा. शहर में रविवार को नवरात्र पर्व उल्लास के साथ मनाया जाएगा. विभिन्न गरबा आयोजकों द्वारा माता प्रतिमाओं की स्थापना कर घट स्थापना की जाएगा. तो देर रात गरबों की प्रस्तुतियां देकर उपासक महिलाएं माता की आराधना करेंगी.

लेकिन इस वर्ष मां कि आराधना में बारिश बांधा बन सकती है. चूंकि चंबल नदी के किनारे पर स्थित मां चामुंडा माता मंदिर शनिवार को जल मग्र हो गया. जिससे भक्तों में उदासी है. चूंकि शहर का एक मात्र चामुंडा माता मंदिर आस्था का केंद्र है, यहां पर प्रतिवर्ष नवरात्री में प्रतिदिन 2 से 3 हजार श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं.

#शहर में दो दर्जन स्थान पर होंगे गरबे

नवरात्री पर शहर में लगभग दो दर्जन से अधिक स्थान पर कन्याओं द्वारा व आधा दर्जन स्थान पर कपलों द्वारा गरबों का आयेाजन किया जाएगा. आरधना ग्रुप की अगुवाई में पाल्यारोड़ स्थित आर्य गार्डन, संस्कार ग्रुप द्वारा मनोहर वाटिका, ग्रेसिम उद्योग प्रबंधन द्वारा ग्रेसिम खेल परिसर में तथा पाड़ल्या महिदपुर नाका पर उत्सव ग्रुप द्वारा कपल गरबा का आयोजन किया जाएगा.

सभी स्थानों पर तैयारी अंतिम चरण में चल रही है. गरबा प्रतियोगियों के लिए मंच भी सच चुका है. लेकिन लगातार हो रही बारीश के कारण गरबा पांडालों में पानी भर गया है और कीचड़-ही किचड़ हो रहा है.

ऐसी स्थिति में गरबा का आयोजन करना किसी बड़ी चुनौती से कम नही होगा. इसी प्रकार किरण टॉकिज चौराह पर विश्व युवा मंडल, दीनदयाल चौक, पाड़ल्या रोड़, गर्वेमेंट कॉलोनी, बंगाली कॉलोनी, चंद्रशेखर आजाद मार्ग, चंबल मार्ग, 56 ब्लॉक, दुर्गापुरा आदि स्थानों पर हजारों कन्याओं द्वार गरबा कि प्रस्तुती दी जाएगी. प्रत्येक स्थान पर 300 से 400 कन्याओं द्वारा गरबा खेला जाएगा। यहां पर प्रतिदिन कन्याओं को उपहार भी दिया जाएगा.

#घर-घर होगी घटस्थापना

नवरात्रि पर्व के शुभारंभ के साथ ही रविवार को घरों व मंदिरों में शुभ मुर्हूत में घटस्थापना की जाएगी. शहर में लगभग 70 से अधिक स्थानों पर मां दुर्गा की स्थापना होगी. नौ दिनों तक शहर के माता मंदिरों में विशेष पुजा अर्चना एवं हवन, अनुष्ठान आदि धार्मिक कार्यक्रमों का दौर भी चलेगा.

#बद्रीविशाल मंदिर पर आज होगी घटस्थापना

श्री बद्रीविशाल मंदिर में पोरवाल समाज अ.भा. पोरवाल युवा संगठन, महिला मंडल एवं बहुमंडल के संयुक्त तत्वावधान में नवरात्रि पर्व पर गरबा उत्सव का आयोजन 29 सितम्बर से 7 अक्टुबर तक धूमधाम से श्री बद्रीविशाल मंदिर परिसर में किया जाएगा.

इसके अंतर्गत 29 सितम्बर रविवार को दोपहर 4.30 बजे माता की मूर्ति की घटस्थापना एवं पूजा-अर्चना के बाद प्रसाद का वितरण होगा. पुजाकार्य मेहता परिवार द्वारा सम्पन्न होगा. कार्यकम को सफल बनाने में पोरवाल समाज अध्यक्ष रणछोड़लाल पोरवाल युवा संगठन अध्यक्ष शिवा पोरवाल, महिला मंडल अध्यक्ष पदमा सेठिया, बहुमंडल अध्यक्ष राखी सेठिया आदि जुटे हैं.

Sister Chambal among

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here