प्रियव्रत ने पास की तेनाली महापरीक्षा ? क्यों आयोजित की जाती हैं ?

0
31

Priyavrat has passed the Tenali General Examination? Why are they held?

नाम प्रियव्रत उम महज 16 साल. कारनामा ऐसा कि अच्छे-अच्छे शिक्षाविदों को पसीने छुटे जाएं. दरअसल प्रियव्रत ने 16 साल की उम्र में ही तमिलनाडु के कांची मठ की ओर से आयोजित तेनाली महापरीक्षा को उत्र्तीण किया है. उक्त परीक्षा को तेनाली परीक्षा के नाम से जाना जाता है.

परीक्षा बेहद ही कठिन होती है. प्रियव्रत के परीक्षा पास किए जाने के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं प्रियव्रत को बधाई देते हुए ट्वीट किया है. पीएम मोदी ने ट्विट में लिख है कि, ‘शानदार प्रियव्रत, इस कमाल के लिए बधाई, आपकी उपलब्धि कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगी. बता दें कि, तेनाली महापरीक्षा को इतनी कम आयु में पास करने वाला प्रियव्रत पहला बालक है.

चलिए पहले जाने लें. महापरीक्षा क्या होती है?

तेनाली परीक्षा को महापरिक्षा और तेनाली महापरीक्षा के नाम से भी पहचाना जाता हैं. महापरीक्षा को उत्र्तीण करने के लिए वेदों का अध्ययन किया जाना आवश्यक हैं. उक्त परीक्षा एक वर्ष में केवल दो बार आयोजित होती है. परीक्षा कठिन होने के कारण हर कोई इसे आसानी से उत्र्तीण नहीं कर पाता.

महापरीक्षा को पास करने के लिए 14 चरणों को पार करना पड़ता है. कुछ विद्यार्थियों को महापरीक्षा को पास करने में सालों लग जाते हैं. परीक्षा में वही विद्यार्थी शामिल होते हैं, जिन्हें शास्त्रों का ज्ञान हो. तेनाली परीक्षा मुख्यत: शास्त्रों और वेदों के ज्ञान से ही संबंधित है.

तेनाली परीक्षा एक प्रकार से ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा के समान ही होती हैं. परीक्षा में शामिल होने के लिए देश के कौने-कौने से विद्यार्थी तमिलनाडु के कांची मठ से संपर्क कर परीक्षा केंद्र पर पहुंचते हैं. परीक्षा संस्कृत भाषा में होती हैं. संस्कृत का ज्ञानी व्यक्ति ही परीक्षा में शामिल हो सकता हैं.

परीक्षा के 14 चरणों को पार करने वाला प्रियव्रत देश का सबसे कम आयु का तेनाली बन गया हैं. प्रियव्रत ने इतिहास में अपना नाम रच दिया है. प्रियव्रत की माता का नाम है श्रीमती अपर्णा और पिता का नाम है श्री देवदत्त पाटिल. प्रियव्रत की सफलता पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत जी ने भी प्रियव्रत को बधाई देते हुए ट्वीट किया है कि, प्रियव्रत और उसके गौरवशाली परिजनों को इस उपलब्धि के लिए बहुत-बहुत बधाई.

Priyavrat has passed the Tenali General Examination? Why are they held?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here