सोने से पहले कभी ना खाए ये चार चीजें । Never eat these things before sleeping

0
28

सोने से पहले कभी ना खाए ये चार चीजें । Never eat these things before sleeping

Foods to Avoid Before Sleep : नींद कुदरत की दी हुई खूबसूरत चीज. जिसके बिना जिंदगी अधूरी है. पर्याप्त नींद (sleep well) के बाद हर कोई तरोताजा महसूस करता है. गहरी नींद के बाद दूसरा दिन आपकों स्फूर्ति से भर देता है. ध्यान रहे हमें प्रतिदिन आठ घंटे की नींद लेना आवश्यक है. वर्तमान में देखने में आया है कि, नींद नहीं आने पर कुछ लोग नींद की गोलियों (sleeping pills) का सेवन करते है. ऐसा करना हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालता है.(sleeping pills side effects in our health)

नींद नहीं आने का मुख्य कारण है. हमारे द्वारा लिया जाने वाला भोजन. यदि सही और संतुलित मात्रा में भोजन ना लिया जाए तो हमारे स्वास्थ्य पर इसका गहरा असर पड़ता है. कई बार नींद से जुड़ी किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होने के कारण भी हमें नींद नहीं आती, जिसके पीछे कारण होता है. सोने के पूर्व लिया गया भोजन जिसे नींद के समय नहीं खाना चाहिए. लेख के माध्यम से हम उन चार चीजों पर नजर डालेंगे जिनका सेवन सोने से पहले नहीं किया जाना चाहिए…

सोने से पहले कभी ना खाए ये चार चीजें । Never eat these things before sleeping

कभी सोने से पहले न पीएं ग्रीन टी
यदि आप वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का प्रतिदिन सेवन करते है तो यह एक अच्छी आदत है, लेकिन सोने के पूर्व आपकों ग्रीन टी का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए. कारण यह है कि, ग्रीन टी में मौजूद कैफीन आपकी नींद को भगा देता हैं.

कभी भी रात को न खाएं चिकन
सोने से पहले चिकन या प्रोटीन वाले आहार खाने से हमेशा परहेज करना चाहिए. कारण यह है कि, रात को सोते समय हमारे शरीर की पाचन क्षमता 50 फीसदी स्लो होती है. प्रोटीन को पचाने के लिए अच्छी क्षमता वाला पाचन तंत्र होना आवश्यक हैं. इसलिए चिकन व अन्य मीट के सेवन को रात के दौरान नहीं करना चाहिए.

कभी ना खाए मीठा व्यंजन
सोने से पहले यदि आप आवश्यकता से अधिक मीठा खाएंगे तो मीठा भोजन आपकी नींद उड़ा देगा. कारण यह है कि, मीठे में काफी कैलोरी होती है और साथ ही फेट भी अधिक मात्रा में होता है. मीठा खाना ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है. जिससे शरीर में स्फूर्ति आ जाती है.
सोने से पहले न खाएं चॉकलेट

सोने से पहले न पीए शराब
कई लोग अच्दी नींद के लिए रात को सोने से पहले वाइन लेते हैं. लेकिन बाद में आपको सिरदर्द और बेचैनी महसूस होगी. इसलिए सोने के पहले वाइन नहीं लेना चाहिए.

Never eat these things before sleeping

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here