नागदा में आज होगा दो स्थानों पर दशानंद का दहन

0
10

नागदा में आज होगा दो स्थानों पर दशानंद का दहन | 50 हजार से अधिक दर्शक दहन कार्यक्रम में होंगे शामिल | nagda mein aaj hoga do sthanon par dashanand ka dahan

नागदा. बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतिक विजयदशमी पर्व पर शहर में इस बार भी दो स्थान दशहरा मैदान व ग्रेसिम खेल परिसर में रावण दहन का आयोजन होगा. पर्व को लेकर दो स्थानों पर साफ-सफाई व आकर्षण विद्युत सजावट कि गई.

दोनों स्थानों पर लगभग 50 हजार से अधिक दर्शक रावण दहन कार्यक्रम में शािमल होंगे। रावण दहन के पूर्व आकर्षण आतिशबाजी की जाएगी. शहर में रावण दहन की शुुरुआत लगभग 60 वर्ष पूर्व हुई थी. लेकिन उस समय शहर के कुछ वरिष्टों द्वारा महज 11 फीट का रावण दहन किया जाता था.

लेकिन वर्ष 1971 में पूर्व नपा अध्यक्ष बालेश्वर दयाल जायसवाल, चेतनस्वरुप जायसवाल, राधेश्याम कामरिया, बद्रीलाल पोरवाल द्वारा एक समिति दशहरा उपलक्ष समिति का गठन किया गया. तब से प्रतिवर्ष समिति द्वारा 71 फीट ऊंचे रावण के पुतले का दहन किया जाता है.

वर्तमान में समिति में संरक्षक बालेश्वर दायल जायसवाल, संयोजक $$कृष्णकांत जायसवाल, अध्यक्ष ब्रदीलाल पोरवाल, महामंत्री चेतनस्परुप जायसवाल, सचिव प्रशांत मेहता समेत लगभग 150 से अधिक लोग शामिल है. दशहरा मैदान पर रावण दहन के पूर्व लक्कड़दास मंदिर से भगवान की राम की सवारी आएगी.

सवारी के आगे शितलानंद व्यायाम शाला के कलाकार हथियारों से प्रदर्शन करेंगे. इसी प्रकार बिरलाग्राम क्षेत्र में राजस्थान नवयुवक मंडल के तत्वावधान में गत 16 वर्ष से रावण दहन किया जा रहा है.

यहां पर रावण दहन की शुुरुआत वर्ष 2004 में तात्कालीन ऊर्जा विकास निगम अध्यक्ष दिलीपसिंह शेखावत द्वारा रामलीला मैदान पर कि गई थी.

वर्ष 2005 से यह आयोजन बड़े पैमाने पर ग्रेसिम खेल परिसर में होने लगा. यहां पर भी भगवान राम जी की सवारी बिरलाग्राम से आएगी. यहां पर हो रहे आयोजन में अतिथि केंद्रीय मंत्री थावरचंद गेहलोत व नपा अध्यक्ष अशोक मालवीय होंगे.

यहां पर समिति के पूरणमल शर्मा, प्रभुसिंह शेखावत, सुल्तानसिंह शेखावत, हनुमानप्रसाद शर्मा, जगमालसिंह राठौड़, रामअवतार शर्मा, भरतसिंह शेखावत, वासुदेव देवल, सज्जनसिंह शेखावत की अगुवाई में आयोजन होता है.

nagda-mein-aaj-hoga-do-sthanon-par-dashanand-ka-dahan

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here