Education

उफनते पानी में पेयजल लेकर जा रहा नपा का टैंकर पलटा

Nagar palika tanker carrying drinking water in boiling water overturned

चेतावनी के बाद भी नहीं लेते सबक

नागदा. प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से नदी, नाले उफान पर है. प्रदेश सरकार ने लगाातर बारिश के चलते बाढ़ आपदा प्रबंध व प्रशासन को अलर्ट किया गया है. लेकिन स्थानीय स्तर पर प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारियों को शहर की जनता की कोई चिंता नहीं है. नगर में स्थित एक नाले में लगातार तीन से उफान है, लोग जान जोखिम में डालकर नाला पार कर रहे है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी ने मौके पर कोई भी पुलिस जवान या नपा का कर्मचारी तैनात नहीं किया है.

जिससे कभी भी कोई बड़ी घटना घट सकती है. लगता है कि प्रशासन को श्याद किसी घटना का इंतजार हो, शनिवार को एक टेंकर नाला पार कर रहा था, इसी दौरान वह पलटी खा गया, गनीमत रही कि टैक्ट्रर पलटी नहीं खाया. मिली जानकारी के अनुसार नपा का एक टैंकर पेयजल भरकर इंद्रा नगर में सप्लाए करने जा रहा था.

टैंकर नपा टंकी परिसर से जूना नागदा की ओर जा रहा था. इसी दौरान टैंकर नाले के बीचो बीच पलट गया. हालांकि घटना में किसी प्रकार की जनहानी नहीं हुई. सूचना के बाद मौके पर पहुंचे नपा के दूसरे टैक्टर ने टैंकर को सीधा किया.

क्या है मामला

शहर में बीते चार दिनों से बारिश का दौर लगातार जारी है. शहर में अब तक कुल 45 इंच बारिश दर्ज हो चुकी है. राहत की बात यह है कि, शहरवासियों के लिए सालभर का पानी जलाशयों में संचय हो गया है. बारिश से शहर के नीचले इलाके में जलभराव हो गया है. डूब प्रभावित कहे जाने वाले चेतनपुरा क्षेत्र में बाढ़ के हालात है.

क्षेत्र में वर्षभर नगर पालिका द्वारा पेयजल टैंकरों से पानी सप्लाय किया जाता है. रोजाना की तरह शनिवार को भी नपाकर्मी पेयजल टैंकर लेकर क्षेत्र में पहुंचा था, लेकिन उफान पर आए नाले पर बेलेंस खराब होने के कारण टैंकर असंतुलित होकर पलट गया. घटना में किसी प्रकार की जनहानी नहीं हुई है.

प्रशासन की लापरवाही उजागर

इधर शहर में बाढ़ जैसे हालात होने के बावजूद प्रशासन जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ते हुए नजर आ रहा है. उफान पर आ चुके नालों के पास प्रशासन की ओर से किसी प्रकार की कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं की गई है. जबकि बीते दिनों एसडीएम आरपी वर्मा द्वारा आपदा प्रबंधन की बैठक आहुत कर प्रशासनिक अफसरों की जिम्मेदारी तय की गई थी. नीचले इलाकों में सुरक्षा की जिम्मेदारी और जलभराव की स्थिति से निपटने का जिम्मा नगर पालिका को सौंपा गया है.

Nagar palika tanker carrying drinking water in boiling water overturned
पेयजल टैंकर पलटने के बाद भी जलभराव वाले नाले को पार करते रहवासी.

Comment here