मुकुल वासनिक का जीवन परिचय | Mukul Wasnik Biography in Hindi

0
10

मुकुल वासनिक (कांग्रेस नेता) की जीवनी, राजनीतिक सफ़र और उपलब्धियां | Mukul Wasnik Biography, Political career and Achievements in Hindi

भारत देश में इस समय मुकुल वासनिक का नाम काफी चर्चा में चल रहा है, कारण कांग्रेस के अध्यक्ष के लिए चुनाव आयोजित होने वाले है. फिलहाल कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष का पद रिक्त है. पद के रिक्त होने का कारण 3 जुलाई को राहुल गांधी द्वारा दिया जाने वाला इस्तीफा है. कांग्रेस पार्टी द्वारा अध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

बिंदु जानकारी
नाम (Name) मुकुल वासनिक
पूरा नाम (Full Name) मुकुल बालकृष्ण रामचंद्र वासनिक
जन्म दिनांक (Date of Birth) 27 सितम्बर 1959
जन्म स्थान (Birth Place) 60 साल (2019 तक)
पेशा (Profession) नेता
राजनीतिक पार्टी (Political Party) इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी
पत्नी का नाम (Wife Name) अविवाहित
बच्चो के नाम (Children Name) कोई नहीं
जाति (Caste) ज्ञात नहीं
स्थाई पता (Permanent Address) 365, गांधी नगर, नागपुर
मौजूदा पता (Current Address) 36 – औरंगज़ेब रोड, नई दिल्ली

मुकुल वासनिक का निजी जीवन (Mukul Wasnik Personal Life)

चर्चा है कि, मुकुल वासनिक आगामी कांग्रेस अध्यक्ष बन सकते है. इस बार कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव कांग्रेस कार्यसमिति ही नहीं बल्कि प्रदेश कमेटियां और पार्टी की अन्य ईकाइयां भी अध्यक्ष के फैसले में शामिल होगी. जानना जरूरी है कि, मुकुल वासनिक का जन्म 27 सितंबर 1959 को हुआ था. उनकी आयु वर्तमान में 59 वर्ष है. वासनिक महाराष्ट्र के निवासी हैं. इनके पिता का नाम बालकृष्ण वासनिक है, 28 वर्ष की उम्र में ही बुलढाना के सांसद बन गए थे.

मुकुल वासनिक का राजनीतिक सफ़र (Mukul Wasnik Political Life)

बालकृष्ण वासनिक तीन बार बुलढाना के सांसद पर का निर्वहन कर चुके हैं. वासनिक की शैक्षिक सम्बद्धता नागपुर विश्वविद्यालय से है और उन्होंने अपनी पूरी पढाई महाराष्ट्र में ही पूरी की है. इन्होंने जीवन की शुरुआत एनएसयूआई (NSUI) से की थी. मुकुल वासनिक सांसद बनने वाले सबसे कम के व्यक्ति है. जब उन्होंने लोकसभा का चुनाव जीता था तब उनकी आयु मात्र 25 वर्ष ही थी.

Mukul-Wasnik-Biography-in-Hindi

वासनिक राजनीतिक में शुरू से ही रहे है, कारण इनके पिता स्वयं संसद थे. पिता के कदमों पर चलते हुए मुकुल भी इसी दिशा में आगे बढे. आगे चलकर वासनिक ने बुलढाना से कई बार लोकसभा चुनाव जीता. अनुभव के कारण वह यूपीए सरकार के केंद्रीय मंत्री भी रह चुके है.

इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here