Mind Map

है हिम्मत तो बताओं तस्वीर में अपराधी कौन हैं ?

logical-and-common-sense-question-in-hindi-with-answer

है हिम्मत तो बताओं तस्वीर में अपराधी कौन हैं ? logical and Common Sense Question in Hindi with Answer 

दिमागी कसरत के लिए पहेलियों को सुलझाना आवश्यक है. यह पहेली आपकों थोड़ा परेशान करेंगी, लेकिन इसका उत्तर खोजने में आपकों बेहद मजा आएगा. चलिए देर ना करते हुए हम सभी पहेली में बताए अनुसार हत्या के आरोपी को खोजना हैं.उत्तर खोजने से पूर्व पहले चित्र को ध्यान से देखिए. एकाग्रता पूर्वक पहेली को देखने पर ही आपकों अपराधी के बारे में पता चल सकेगा, चलिए हम थोड़ी मदद करते हैं.

चित्र को गौर से देखिए. इसमें कुल चार लोग दिखाई दे रहे हैं, उक्त चारों में से एक व्यक्ति कपड़े देख रहा है, एक खरीदी गई वस्तुओं का भुगतान कर रहा है, वहीं काउंटर पर बैठी महिला बिल बना रही है. अंतिम व्यक्ति जो कि मर चुका है. वह ड्रेस चेजिंग रुम में पड़ा हैं. पहेली के अनुसार उक्त तीन जीवित लोगों से ही किसी एक ने हत्या की है. चलिए अब दिमाग को घुमाते हुए लॉजिंक (logic) लगाए.

Mind Map Question in Hindi with Answer

मित्रों तस्वीर को ध्यान से देखने पर पता चलेगा कि, खून के निशान को देखिए, खून बाई दिशा की ओर दिख रहे हैं. अर्थात कोई बाएं हाथ से कार्य करने वाला व्यक्ति ही हत्यारा है.

चलिए अब चित्र को देखिए. एक व्यक्ति काउंटर पर भुगतान कर रहा हैं. यह दाहिने हाथ से रुपए दे रहा है. यह हत्यारा नहीं हा ेसकता. खून के धब्बों को सुराग मानकर चले तो यह व्यक्ति कातिल नहीं हैं. हमारा कातिल बाएं हाथ वाला है.

चलिए दूसरे व्यक्ति को देखते है जो कि कपड़े पसंद कर रहा है. इसके एक हाथ में फैक्चर प्लास्टर है. खून के धब्बों को सुराग मानकर चले तो खूनी बाएं हाथ वाला व्यक्ति. इस व्यक्ति ने प्लास्टकर दाहिने हाथ में पहना है. और बाएं हाथ से सभी कार्य कर रहा है. लॉजिंक लगाया जा सकता है कि, इसी व्यक्ति ने हत्या कर हत्यार को नकली प्लास्टर में छिपा लिया होगा.

तो दोस्तों यदि सभी सबूतों को मिला लिया जाए तो प्लास्टर (कास्ट) पहना व्यक्ति है चेंजिंग रुम में पड़ी लाश का हत्यारा है. यदि चित्र को देखकर आपकों और कोई सुझाव लगता है तो हमें जरुर कमेंट करें.

दोस्तों इस पहेली से सम्बंधित किसी भी सवाल के लिए हमें कमेंट बॉक्स में बताएं, और इसी तरह की पहेलियों के लिए www.newsmug.in वेबसाइट से जुड़े रहे.

आभार !

logical-and-common-sense-question-in-hindi-with-answer

Comment here