Latest News in Hindi Indore

धनतेरस पर मेहरबान हुई लक्ष्मी, 2 करोड़ से अधिक का हुआ व्यापार

Laxmi smiled on Dhanteras, business worth more than 2 crores

धनतेरस पर मेहरबान हुई लक्ष्मी, 2 करोड़ से अधिक का हुआ व्यापार | Laxmi smiled on Dhanteras, business worth more than 2 crores | ग्रेसिम उघोग के बोनस से हुआ बाजार गुलजार

नागदा. धनतेरस पर शुक्रवार को बाजार में लक्ष्मी मेहरबान रही और जमकर धन बरसा. जिससे शहर के व्यापारियों के चेहरे खिल उठे. पर्व की शुरुआती दिनों में ग्राहकी अधिक नहीं होने से व्यापारियों को धन तरेस पर काफी उम्मीद थी. ऑटोमोबाइल, सराफा, बर्तन, कपड़ा आदि बाजार में उम्मीद के मुताबिक व्यापार रहा.

Laxmi smiled on Dhanteras, business worth more than 2 crores

कपड़ा बाजार में रात 2 बजे तक व्यापार होता रहा. प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी सबसे अधिक व्यापार ऑटोमोबाइल सेक्टर में हुआ. विभिन्न शोरुम संचालकों की उम्मीद से भी अधिक गाडिय़ों की बिक्री हुई. ऑटोमोबाइल बाजार में एक करोड़ से अधिक के वाहन बिके. इसके अलावा चार पहिया वाहन भी खुब बिके.

#ग्रेसिम उद्योग के एरियर से चमका व्यापार

ग्रेसिम उघोग में इस माह श्रमिकों का पांच वर्षीय वेतन समझौता हुआ है. लगभग 4 हजार से अधिक श्रमिकों को एरियर की राशि मिली है. प्रत्येक श्रमिक को 15 हजार से 1 लाख तक का एरियर मिला है. उक्त राशि माह बीते तीन दिनों में वितरण कि गई है. जिससे बाजार गुलजार हो गया. व्यापारियों को भी इस वर्ष किसानों के मुकाबले श्रमिकों से ही उम्मीद थी.

#बाजार में दिनभर रही भीड़

इधर धनतेरस पर बाजार के साथ-साथ बैंक में भी दिनभर भीड़ रही. शहर के समस्त एटीएम पर दिनभर उपभोक्ताओं की लाईन लगी रही. कई एटीएम तो 2 से 3 घंटे में ही राशि समाप्त हो गई. शनिवार व रविवार को दो दिन का अवकाश होने से बैंक में शुक्रवार को अधिक भीड़ रही.

धनतरेस पर सोने के भाव में उछाल होने के बाद भी सराफा बाजार गुलजार रहा. हालांकि लोगों ने शगुन के तौर पर सोने के छोटे-छोटे आभूषण जैसे 2-2 ग्राम के सिक्के, कान के टाप्स आदि खरीदी हुई. इसी प्रकार चांदी भी खुब बिकी. सराफा बाजार में भी 70 लाख से अधिक का व्यापार हुआ.

कहां कितना हुआ व्यापारी
ऑटोमोबाईल
1 करोड़ 12 लाख
बर्तन बाजार
15 लाख
इलेक्ट्रानिक बाजार
45 लाख
रेडिमेड कपड़ा बाजार
40 लाख
किराना व्यापार
50 लाख
सराफा बाजार
1.25 किलो बिका
50 किलो चांदी
(स्त्रोत-संबंधित बाजार के व्यापारी से )

Laxmi smiled on Dhanteras, business worth more than 2 crores

Comment here