गुड़ खाने से शरीर को होंगे पांच फायदे l jaggery benefits in hindi

0
24

गुड़ खाने से शरीर को होंगे पांच फायदे l jaggery benefits in hindi | jaggery benefits for weight loss in hindi | jaggery powder in hindi | gud khane ke fayde

jaggery benefits : गुड़ का प्रयोग प्राचीन समय से मुंह मीठा करने के लिए किया जाता है. शर्करा का एक अच्छा विकल्प गुण है. भारत वर्ष में सुबह खाली पेट गुण खाए जाने की पंरपरा हैं. इतना ही नहीं उत्तर भारत और बिहार में सुबह-सुबह नाश्ते में गुड़ और देशी चना खाए जाने की परंपरा हैें.

बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि, गुड़ का नियमित रुप से सेवन करना हमें बेहतर स्वास्थ्य देता हैं. चिकित्सक गुड़ को नेचरल शुगर के रुप में देखते हैं. (jaggery benefits)गुड़ स्वाद का ही राजा नहीं है बल्कि यह सेहत वर्धक भी हैं. लेख के माध्यम से हम एक नजर देखते हैं गुड़ का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारें में.

गुड़ खाने से होने वाले पांच फायदें | gud khane ke fayde

1. यदि आप एनिमिया की परेशानी से जूझ रहे हैं तो गुड़ का सेवन करने से आपके शरीर में भरपूर मात्रा में आयरन पोषक तत्व मिलेगा. एनिमिया से बचने के लिए आप प्रतिदिन नियमित रुप से गुड़ को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

2. यदि आपकों ब्लड प्रेशर कम या अधिक होने की परेशानी है. तो इस प्रकार की बीमारी से निजात पाने के लिए आप भोजन में गुड़ को शामिल कर सकते हैं. चिकित्सक भी बीपी के मरीजों को गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं.

3. दोस्तों सर्द मौसम की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में आमतौर पर सभी को सर्दी जुखाम की परेशानी होती है. जुकाम में गुड़ का सेवन करने से काफी हद तक राहत मिलती है. गुड़ को दुध में मिलाकर पीने से सर्दी एकाएक ठीक हो जाती है.

4. सर्दी जुकाम के दिनों में अक्सर लोग बेसन और गुड़ का शीरा बनाकर पीते हैं. सर्दी जुकाम के लिए एक कारगर और प्राचीन नुस्खा होता है. यदि आप काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ का सेवन करते हैं, सर्द मौसम में भी आपकों सर्दी-जुकाम की परेशानी नहीं होगी.

5. मनुष्य शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंग हड्डियां होती है. यदि आप नियमित रुप से गुड़ और चने का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ेगी. साथ ही बुढ़ापे में होने वाले हड्डि रोगी की परेशानी दूर होगी. गुड़ में फास्फोरस भी गुड़ में भरपूर होता है.
jaggery benefits in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here