Crime News

lanxess india pvt ltd nagda की जांच के लिए संभागीय मुख्यालय से पहुंचा दल

investigate-the-lanxess-india-pvt-ltd-nagda

lanxess india pvt ltd nagda की जांच के लिए संभागीय मुख्यालय से पहुंचा दल | The team arrived from the divisional headquarters to investigate the lanxess india pvt ltd nagda

नागदा. बहुराष्ट्रीय lanxess india pvt ltd nagda के प्रदूषण को लेकर शुक्रवार को प्रदूषण विभाग का एक संभागीय दल शहर पहुंचा. दल के अधिकारियों ने कई घंटों तक शहर से 4 किमी दूर गांव उमरना में स्थित भूसे के भंडारण प्लांट की जांच की. जांच दल शीघ्र ही जांच रिपोर्ट उच्च अधिकारियों का प्रस्तुत करेगा.

उक्त जांच शिकायतकर्ता योगेश शुक्ला की शिकायत पर हुई है. बता दें कि, lanxess india pvt ltd nagda  में कार्बनिक रसायनों का उत्पादन होता है. जिसमें थायोनिल क्लोराइड मुुख्य उत्पादन है. उद्योग द्वारा एक पावर हाउस बनाया गया हैं. उक्त पावर हाउस में भूसा को जलाकर बिजली पैदा की जाती है. जिसके उत्पादन के लिए 24 घंटे तक भूसे को जलाया जाता है. उद्योग द्वारा भूसे को समीपस्थ ग्रामीण क्षेत्रों से खरीदा जाता हैं.

#क्या है पूरा मामला

दरअसल शिकायत में उल्लेख किया गया है कि, lanxess india pvt ltd nagda द्वारा ग्राम उमरना के समीप नागदा-खाचरौद मार्ग पर हजारों टन भूसे का भंडारण किया गया है. जिस स्थान पर यह भंडारण किया गया है उक्त स्थान पर सुरक्षा मापदंडों की अनदेखी की गई हैं.

भंडारण स्थल पर बाउंड़ीवाल का निर्माण नहीं है. जिससे कई बार भूसा उड़कर सड़क पर पहुंचता हैं. भूसा उडऩे से मार्ग से गुजरने वाले राहगीरों के मन में दुर्घटना होने का भय बना रहता है कई बार सड़क दुर्घटना की स्थिति निर्मित हो जाती है. उद्योग द्वारा जिस स्थान पर भूसे को जलाकर बिजली बनाई जाती है.

वह स्थान एक बस्ती के समीप है. उद्योग की चिमनी से भूसे का प्रदूषित धूंआ से समीप की बस्ती मेहतवास के लोगों पर प्रतिकुल प्रभाव डाल रहा है. कई लोगा बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. lanxess india pvt ltd nagda के प्रदूषण के खिलाफ हाल ही में केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड नई दिल्ली ने भी प्रकरण जांच के लिए एक सप्ताह पहले पंजीबद्ध किया है. केंद्रीय प्रदूषण कार्यालय ने यह जांच मप्र प्रदूषण कार्यालय भोपाल को सौंपी है. जांच आदेश केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड की वैज्ञानिक गरिमा शर्मा ने जारी किया है.

investigate-the-lanxess-india-pvt-ltd-nagda

Comment here