City Update

मध्य प्रदेश में छात्राओं को अगले सत्र में मिलेगी नि:शुल्क शिक्षा

in-madhya-pradesh-girl-students-will-get-free-education-in-the-next-session

मध्य प्रदेश में छात्राओं को अगले सत्र में मिलेगी नि:शुल्क शिक्षा  l In Madhya Pradesh, girl students will get free education in the next session l उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कन्या महाविद्यालय भवन का किया लोकार्पण

नागदा। मप्र शासन के कैबिनेट मंत्री जीतू पटवारी ने शनिवार को नागदा में 4 करोड़ की 71 लाख की लागत से प्रस्तावित शासकीय कन्या महाविद्यालय भवन का भूमिपूजन किया। मंत्री पटवारी सुबह 12 बजे नागदा पहुंचे और भवन स्थल मनोहर वाटिका के समीप पहुंचे।

भूमिपूजन के बाद मंत्री पटवारी ने शहर के महाविद्यालयों के विद्यार्थियों से जनसंवाद किया। जिसमें में मंत्री ने कई रोचक तरिक से विद्यार्थियों के जिज्ञासा भरे सवालों का जबाव दिया।

मंत्री पटवारी ने जनसंवाद में खूब उपहास भी किया और विद्यार्थियों को राजनीति में उतरने का खुला न्यौता दिया। कार्यक्रम के समापन के बाद राज्य स्तरीय स्पर्धा में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों का अभिनंदन कार्यक्रम भी किया गया।

अध्यक्षता क्षेत्रिय विधायक दिलीपसिंह गुर्जर ने की। इस मौके पर कांग्रेस विधायकगण महेश परमार, रामलाल मालवीय, मनोज चावला, कुणाल चौधरी व कांग्रेस के जिला कार्यकारी अध्यक्ष सुबोध स्वामी भी मंचासीन थे।

#नवीन सत्र से बालिकाओं को मुफ्त शिक्षा

कार्यक्रम के दौरान संवाद में उपस्थितों को संबोधित करते हुए मंत्री पटवारी ने कहा कि, प्रदेश कि छात्राओं को नवीन शिक्षा सत्र 2020-21 से महाविद्यालय में प्रवेश लेने वाली छात्राओं को नि:शुल्क शिक्षा मिलेगी। जनसंवाद कार्यक्रम में एक छात्रा के प्रश्र पर मंत्री पटवारी ने कहा कि प्रदेश सरकार इस को शीघ्र लागू करेगी।

मंत्री ने कहा कि प्रदेश में गत 15 वर्ष से शिक्षा का बिगड़ा हुआ था, जिसे अब धीरे-धीरे सुधारा जा रहा है। 15 साल से प्रदेश में गोडसे की विचारधारों को पढ़ाया जा रहा था। शासकीय महाविद्यालय में नि:शुल्क कोचिंग के सेंटर भी प्रदेश सरकार द्वारा खेले जाएगे।

in-madhya-pradesh-girl-students-will-get-free-education-in-the-next-session

एक छात्र द्वारा शिक्षा के स्तर को सुधारे के प्रश्र पर मंत्री पटवारी ने स्वीकार किया कि मप्र में 50 प्रतिशत प्रोफेसर के पद रिक्त पड़े है। मंत्री ने कहा कि किसी भी महाविद्यालय में अतिथि विद्ववान को बाहर नहीं किया जाएगा, यह कार्य करते रहेगे। खेल विषय पर चर्चा करते हुए मंत्री ने कहा कि प्रदेश में अगले शिक्षा सत्र से पढ़ाई के साथ-साथ खेल को भी अनिवार्य किया जाएगा।

#सात वर्ष बाद मिला भवन

शहर में कन्या महाविद्यालय की स्थापना वर्ष 2012 में हुई थी। लेकिन महाविद्यालय का स्वयंम का भवन नहीं होने से शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परिसर के दो कक्ष में संचालित हो रहा था। जिस कारण महज बीए व बीकॉम पाठ्यक्रम की ही पढ़ाई हो रही थी।

in-madhya-pradesh-girl-students-will-get-free-education-in-the-next-session

कई बार प्रशासन ने शासकीय कन्य महाविद्यालय भवन के लिए जमीन तलाश कर रहा था, लेकिन सफलता नहीं मिली। विधायक गुर्जर ने कहा कि सात वर्ष पूर्व मेरे ही प्रयास से महाविद्यालय की स्थापना हुई था। वर्ष 1995 में भी मेरे द्वारा शाकसीय महाविद्यालय प्रारंभ किया था। अगले शिक्षा सत्र से कन्या महाविद्यालय नए भवन में संचालित होगा।

#विधायक गुर्जर बनेगें मंत्री

कार्यक्रम के दौरान मप्र शासन के कैबिनेट मंत्री पटवारी ने कहा कि नागदा विद्यालय गुर्जर शीघ्र ही मप्र सरकार के मंत्री बनेगे। वर्तमान में गुर्जर की जगह में मंत्री बन गया। अब मेरी जगह गुर्जर मंत्री बनेगें। मंत्री पटवारी ने विधायक गुर्जर की तारिफ करते हुए कहा कि वे जिले के सबसे वरिष्ट विधायक है।

जब वे विधायक नहीं थे, तब भी वे नागदा की जनता के लिए ही कार्य करते थे और नागदा की समस्या उठाते रहे। मंत्री पटवारी नागदा से रवाना होते समय चंबल मार्ग पर कांग्रेस पार्षद शंकर प्रजापत के पिता गणपतलाल प्रजापत का निधन पर उनके निवास पर पहुंचकर शोक व्यक्त किया।

समारोह में शहर कांग्रेस अध्यक्ष राधे जायसवाल, वरिष्ट कांग्रेस नेता बाबूदादा गुर्जर, विरेंद्र गुर्जर, मनोज राठी, अजय शर्मा, अनोखिलाल सोलंकी, संतोष बरखेड़ावाला, पार्षद संदीप चौधरी, महिला नेत्री निशा चौहान, मेद्या धवन आदि मौजूद थे।

in-madhya-pradesh-girl-students-will-get-free-education-in-the-next-session

Comment here