health

इमली की चटनी बनाने की विधि | Imli ki chatni banane ki vidhi in Hindi

newsmug.in

इमली की चटनी बनाने की विधि, सामग्रियों की सूची और कैसे बनाये | Imli ki chatni banane ki vidhi, Samagri aur kaise banaye in Hindi

इमली का नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है. आए भी क्यों ना, दांतों को खट्टा कर देने वाली इमली है ही इतनी गुणकारी. चलिए आज हम आपकों इमली की चटनी कैसे बनाई जाती है इस बारे में बताएंगे. चटनी को बनाने के लिए किन किन आवश्यक सामग्रियों की आवश्यकता होती है ? इमली की चटनी को हर व्यंजन के साथ परोसा जा सकता है. कारण सभी को इमली की चटनी बहुत पसंद होती है. चटनी को समोसे, कचोरी, चाट आदि के साथ खाया जाता है. हम जो विधि बताने वाले है उसका प्रयोग कर आप बाजारों में मिलने वाली इमली की चटनी का स्वाद देगा. तो चलिए लेख के माध्यम से हम आपकों बताते है. इमली की चटनी (Imli ki chatni) को रसोई में मिलने वाली कुछ चीजों की मदद से आसानी से किस प्रकार बना सकते हैं.

इमली की चटनी बनाने की विधि (रेसिपी)

आवश्यक सामग्री

  • पकी इमली (Tamarind) -1 कप (पानी में रात भर भीगी हुई),
  • गुड़ या शक्कर(Jaggery) /(sugar) – 3 कप,
  • गरम मसाला(Garam masala) – 01 छोटा चम्मच,
  • लाल मिर्च पाउडर(Red chilli powder) – 01 छोटा चम्मच,
  • इलाइची पाउडर(Cardamom powder) – 1/2 छोटा चम्मच,
  • काला नमक(Black salt) – 3/4 छोटा चम्मच,
  • नमक(Salt) – 1/2 छोटा चम्मच.

विधि

इमली की खट्टी मिठी चटनी (Imli ki chatni) बनाने के लिए सबसे पहले आपकों खड़ी इमली को रातभर भिगोकर रखना होगा. भिगोई हुई इमली को पानी सहित यानि जिस पानी में आपके द्वारा इमली को पूरी रात गलाकर रखा गया है. उसे एक बर्तन में लेकर करीब पांच मिनट के लिए उबालना है. उबालने के बाद मिश्रण को गैस से उतारकर ठंडा होने तक रखें. बिल्कुल ठंडा होने पर मिश्रण को अच्छी तरह मैश कर लें और छन्नी की सहायता से छान ले. मिश्रण में आपकों यह करना है कि, एक कप पानी मिला कर फिर से उबलना है. मिश्रण को एक उबाल आने के बाद गैस की आंच को कम कर देना है. जिसके बाद मिश्रण में गुड़ या शक्कर मर्जी के अनुसार मिलाना है.

जिसके बाद मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाना है. जिसके बाद तैयार मिश्रण को कम आंच वाली गैस पर धीरे-धीरे चलना है. जब मिश्रण बर्तन की तलहटी में चिपकने लगे तो आंच को बंद कर देता है. तैयार मिश्रण में लाल मिर्च पावडर, काला नमक और नमक मिला दें. नमक को आपके इच्छानुसार मिलाना है जैसा आप आमतौर पर मिलाते है. नमक डालने के बाद आप मिश्रण को 2 मिनट तक धीमी आंच पर पकने दें. अंत में थोड़ी से इलायची पावडर डाले.

इसे भी पढ़े :

 

 

Comment here