Education

youtube 1 मिलियन व्यूज़ के कितने रुपए देती है!

how-much-youtube-pays-for-1-million-video-views

डिजिटल युग में youtubeपर लोग विडियो डालकर लाखों रुपए कमा रहे हैं। बता दें कि, विडियो पर चलने वाली एड के एवज में गूगल एडवरटाइजमेंट से मिलने वाली राशि का कुछ हिस्सा यूट्यूबर को देता है।

youtube से होने वाली कमाई का हिस्सा वीडियो कि लंबाई और कंटेंट पर निर्भर करती है। 10 मिनट से अधिक समय से उपर के वीडियो पर भी आप एड लगाकर कमाई कर सकते है। कई यूट्यूबर ने दावा किया है कि, वह रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए एक वीडियो में 4 एड डाल सकते हैं।

Youtuber एड के अलावा CPM बढ़ाकर भी कमाई की जा सकती है। मालूम हो कि, CPM वह राशि होती है जो एक एडवरटाइजर अपने एड को कम से कम 1000 बार चलाने के एवज में देता है। उदाहरण के तौर पर वीडियो कितनी अच्छी लगी दर्शक को, विडियो को किस देश के लोग अधिक देख रहे, आदि।

आम बोल चाल की भाषा में समझाए तो कोई भी वीडियो वायरल हो जाए जिस पर एक दिन में 5 लाख से ऊपर व्यूज़ देखने को मिले, इसका अर्थ यह नहीं कि 5 लाख बार एड शो हुए होंगे।

विडियो पर एक से डेढ़ लाख बार ही लोगों ने पूरा एड देखा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार एक व्यूअर वीडियो को एक से अधिक बार देख लेता है। व्यूअर के पहली बार एड देखने पर ही Youtuber  को रुपए मिलते है। 40000 क्लिक के पैसे मिलेंगे। आपको cost per click दिया हुआ होता है। 

how-much-youtube-pays-for-1-million-video-views

 

Comment here