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आगामी त्योहारों 2019 के लिए हो जाएं तैयार अभी से

Get ready for the upcoming festivals from now on

आगामी त्योहारों  2019 के लिए हो जाएं तैयार अभी से । Get ready for the upcoming festivals 2019 from now on

festivals 2019 : त्योहारों का माह अक्टूबर आ रहा हैं. इस बार दुर्गा पूजा, दशहरा, शरद पूर्णिमा, दीपोत्सव व भाई दूज सभी अक्टूबर माह में दस्तक दे रहे हैं. पर्व को उत्साह और आंनद से मनाने के लिए आपकों अभी से तैयारी करना पड़ेगी. तब जाकर आप पर्व के दौरान उनका आनंद ले सकेंगे. चलिए लेख के माध्यम से हम पर्व की कुछ तैयारियों पर नजर डालते हैं.

# festivals 2019 का बजट बनाएं

वर्तमान युग में पैसा ही सब कुछ है. यदि पर्याप्त मात्रा में खर्च करने के लिए रुपए ना हो तो festivals 2019 की रंगत फीकी पड़ जाती है. देश में आर्थिक मंदी का दौर हैं, ऐसे में मंहगाई सिर चढ़कर बोल रही हैं. नौकरी पेशा लोगों के पास आय के स्त्रोत समिति हैं, इसे नकारा नहीं जा सकता.

पर्व की तैयारियों को लेकर आपकों पहले से निर्धारित खर्चों का बजट बनाकर रखना होगा. साथ ही एक सूचि तैयार करना होगा, जिसमें आपकों निकटतक खर्चों का विवरण लिखकर उस पर अमल करना होगा. ताकि आपकों पर्व के दौरान किए गए खर्चों का सही अंदाजा रहेगा.

# festivals 2019 पूर्व से करें सफाई

दीपोत्सव के दौरान माता लक्ष्मी का आगमन होता हैं. कहा जाता है, माता लक्ष्मी स्वच्छ घर में ही प्रवेश कर कृपा बरसाती है. इसलिए आप दीपोसत्व के 15 दिन पूर्व से ही सफाई कार्य प्रारंभ कर दें, इसलिए लक्ष्मीपूजन के दौरान आपकों अधिक समय मिल सके. सफाई के दौरान इस बात का ख्याल रखें कि, घर के किसी भी कौने में अंधकार ना हो. अंधकार वास्तु दोषों को जन्म देता हैं.

#सेहत का रखें ख्याल

अहम बात यह हैं कि, बारिश के विदा होते ही मौसमी बीमारियां फैलने लगती हैं. ऐसे में festivals 2019 की तैयारियों का बोझ सिर पर होने के साथ ही स्वास्थ की ओर ध्यान दिया जाना आवश्यक हैं. घर की सफाई करते समय आप धूल व मिट्टी का ध्यान रखें, जरा सी लापरवाही आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती हैं.

#पर्याप्त मात्रा में पूरी करें नींद

पर्व की तैयारियों के दौरान घर में सामग्री बिखरी पड़ी रहती है.कार्य के बोझ के दौरान खासकर महिलाएं पर्याप्त मात्रा में नींद पूरी नहीं करती. ऐसे में यह महिलाओं के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता हैं. इसलिए ध्यान रहे कि, कार्य के दौरान आप पर्याप्त मात्रा में नींद पूरी करें. साथ ही आप विटामिन की गोलियों का सेवन कर सकती हैं.

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