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High Blood Pressure : पांच ऐसे फूड जो आसानी से कंट्रोल करते हैं ब्लड प्रेशर

High Blood Pressure

पांच ऐसे फूड जो आसानी से कंट्रोल करते हैं ब्लड प्रेशर -Five such foods that easily control blood pressure

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन हमारे शरीर के लिए एक साइलेंट किलर है. दरअसल यह एक दैनिक दिनचार्या से जुड़ा हुआ रोगा है. पहले यह जान लें कि, ब्लड प्रेशर क्या होता है? बीपी मतलब ब्लड लेवल हमारे शरीर को किस प्रकार प्रभावित करता है. मनुष्य शरीर की नसों पर पडऩे वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर कहा जाता है. दूसरी ओर हाई ब्लड प्रेशर की स्थिति में जब खून का बहाव तेज हो जाए तो उसे हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है. प्रेशर को मापने के लिए एक प्रकार की मशीन का उपयोग किया जाता है. जिसे स्फिग्नोमैनोमीटर (Sphygmomanometer) कहा जाता है.

हाल ही के सर्वे में पाया गया है कि, हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) दुनियाभर में फैल रही आम परेशानियों में से एक हैं. मसालेदार और चटपटा भोजन शरीर के ब्लड प्रेशर को बढ़ाने में सहायक होता है. साथ ही जंक फूड का अधिक सेवन ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को अत्यधिक मात्रा में प्रभावित करता है. चलिए लेख के माध्यम से जानते हैं कि, पांच ऐसे फूड जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में आपकी मदद करने में सहायक होंगे.

1. लहसुन : जमीन के भीतर उगने वाला लहसुन ब्लड प्रेशर कंट्रोल का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है. यह शरीर में कॉलेस्ट्रॉरल की मात्रा को नियंत्रित करता है. साथ ही इम्युनिटी, बालों का झडऩा व चमकदार स्किन देता है.

2. प्याज : लहसुन की तरह प्याज भी जमीन में उगता है. इसमें क्वेरसेटिन होता है. जो एक प्रकार का फ्लेवोनॉयड्स होता है. इसका कार्य शरीर की रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है. भारत देश में प्याज का अधिकांश उपयोग सलाद के रुप में किया जाता है.

3. आंवला : विटामिन सी से भरपूर होता है. हाई ब्लड प्रेशर को एकाएक कंट्रोल करने के लिए नियमित रुप से इसका सेवन किया जाना चाहिए. आंवले के जूस को भी दैनिक भोजन के पूर्व लिया जाना चाहिए.

4. विटामिन सी : यदि आप बीपी की परेशानी से जूझ रहे है तो आपकों नियमित रुप से विटामिन सी से भरपूर व्यंजनों का सेवन करना चाहिए. जिसमें नींबू, आवला शामिल है. दरअसल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए विटामिन सी की दवाईयों का भी सेवन किया जाना आवश्यक हैं.

5. चुकंदर : रक्तचाप को सामान्य रखने के लिए सबसे सरल व असरदार फूड चुकंदर है. आप इसका जूस बना सकते हैं या इसकी स्टफ्ड रोटी तैयार कर इसका सेवन कर सकते हैं. चकुंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड होता है, जो रक्त चाप की परेशानी को चुटकियों में कंट्रोल कर सकता है. इसमें बीटरूट में फाइबर, विटामिन सी, पोटेशियम और आयरन मौजूद होता है.

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