किशन के गांव में शमशान पहुंचना हुआ मुश्किल

0
39

उज्जैन. किशनपुरा नाम भागवान कृष्ण को समर्पित है. लेकिन गांव में यदि अंतिम सांस लो तो मुक्तिधाम तक का सफर काफी मुश्किल है. हालात यह है कि, अंत्येष्टि के लिए ग्रामीणों को कीचड़ भरे मार्ग से होकर गुजरना पड़ता है. जिला मुख्यालय से करीब 28 किमी दूर पानबिहार के समीप गांव किशनपुरा स्थित है. तहसील घट्टिया में आता है. विड़बना है कि, बदहाली से जूझ रहा है.

बीते रविवार को गांव में एक किशोर की मौत हो गई. परिजनों को युवक की मौत से अधिक भार शव को श्मशान तक पहुंचाने में लगा. चित्र को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि, जवान युवक की मौत को किस प्रकार परिजन कीचड़ भरे रास्ते में ढोह रहे हैं.

#क्या बोले परिजन

मृतक के सगे संबंधियों की पीढ़ा सुनकर ह्दय कांप उठेगा. ग्राम के हाकमसिंह गरासिया, मोहन कछावा (पटेल), रमेश गरासिया, मायाराम मालवीय, मांगीलाल गरासिया, हटेसिंह कछावा, भंवर मालवीय, संजय कछावा, प्रकाश कछावा, मांगीलाल दायमा, भादरसिंह दायमा, भंवर गरासिया, तोलाराम गरासिया, बद्रीलाल मालवीय, चौकीदार भंवरलाल मालवीय, जेलसिंह कछावा, ओंकारसिंह कछावा ने अपनी पीड़ा बताते हुए कहा कि रविवार को एक व्यक्ति की मौत हो गई थी.

Cremation in Kishan's village was difficult
इस प्रकार कीचड़ भरे मार्ग से होकर गुजरती है अंतिम यात्रा.

शव को गांव से करीब एक किलोमीटर दूर श्मशाट घाट ले जाने के लिए ग्रामीणों को कीचड़ के बीच से निकलना पड़ा. ग्रामीण बारिश शुरू होते ही हमें परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है. सरपंच विजयसिंह को हमने कई बार हमारी परेशानियों को लेकर अवगत कराया, लेकिन उन्होंने आज तक हमारी समस्या का हल नहीं किया.

#कंधे पर बैठकर स्कूल पहुंचते है कृष्ण

बदहाली की मार झेल रहे गांव किसनपुर में केवल अंतिम सफर ही पीढ़ा दायक नहीं है. गांव के कृष्ण यानी स्कूली बच्चों को भी कंधे पर बैठाकर स्कूल तक पहुंचान पड़ता है. ग्रामीणों की मानें तो किशनपुरा से सुतारखेड़ा तक मार्ग भी कीचड़ से पसरा पड़ा है.बच्चों को स्कूल पहुंचाने के लिए गोद में उठाकर करीब तीन किलोमीटर कीचड़ भरा रास्ता तय करना पड़ता है, क्योंकि कीचड़ होने के कारण चौपहिया वाहन तो दूर बाइक निकालना भी मुश्किल हो जाता है.

Cremation in Kishan's village was difficult
कंधे पर बैठाकर बच्चों को छोडऩा पड़ता है स्कूल.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here