Latest News in Hindi Indore

भारत में लांच हुआ ‘Corona Kavach’ ऐप, टेस्टिंग स्टेज में है ऐप

Corona Kavach app launched in India, app is in testing stage

कोरोना वायरस (Coronavirus) दिनों दिन लोगों की चिंता बढ़ा रहा है. पॉजिटीव मरीजों की संख्या देशवासियों को चिंता में डाल रही है. ऐसे में भारत सरकार लोगों को चिंता से उबारने के लिए कदम उठा रही है. कोरोना वायरस के संक्रमण पर काबू पाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल तक के लिए 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित किया है.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और इलेक्ट्रॉनिक व सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने संयुक्त रुप से मिलकर कोरोना वायरस (COVID-19) ट्रैकर ऐप Corona Kavach लॉन्च किया है.

ऐप बनाए जाने की मंशा है किख् लोगों की गोपनियता को भंग किए बिना सुरक्षा जांची जाए. एप की सहायता से लोगों की ट्रेवल हिस्ट्री के बारे में बताया लगाया जाएगा. जिससे कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति की पहचान हो सके.

फिलहाल ऐप डेटा को विश्लेषण और भारत में पॉजीटिव पाए गए मामलों के बारे में जानकारी के लिए उपयोग किया जाएगा.

ऐप का उपयोग करने वाले को यह जानने में आसानी होगी कि, कोरोना वायरस का उन पर संक्रमण कितने प्रतिशत है, यदि संक्रमण है तो उन्हें किस प्रकार के आवश्यक कदम उठाया जाना चाहिए.

ऐप के फीचर्स में सांस लेने की क्षमता और सेल्फ चेक किया जाना भी शामिल किया गया है. ऐप की मदद से यूज़र्स के स्मार्टफोन डेटा को उनकी लोकेशन की मदद से ट्रैक किया जा सकता है.

ऐप को एंड्रॉएड यूज़र्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. जानना जरूरी है कि, ऐप बीटा स्टेज में है और सरकार द्वारा ऐप के फीचर को टेस्ट किया जा रहा है.

Corona Kavach app launched in India, app is in testing stage

Comment here