health

चाय पीने से सेहत को होने वाले नुकसान | Chai Pine ke Nuksan in Hindi

Chai Pine ke Nuksan in Hindi

बहुत चाय पीने से सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं और इसके साइड इफ़ेक्ट क्या हैं? | Chai Pine ke Nuksan | Tea Disadvantages in Hindi

हल्की सी थकान होने पर ही हमें चाय की याद आ जाती है। और चाय मिलते ही हमारी थकान दूर हो जाती है, लेकिन क्या आपकों पता है चाय पीने के कितने नुकसान और फायदें है. चलिए लेख के माध्यम से हम चाय पीने के फायदे और कुछ नुकसान के बारे में जानेंगे. चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है.चाय में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जिसका सेवन करने से अनिद्रा या थकान के दौरान आपकों को राहत मिलती है. काम की बात बताते हुए बता दें कि, चाय में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स और ब्लड प्यूरीफाइंग एजेंट्स मौजूद होते हैं. दूसरी ओर जब हम अधिक चाय का सेवन करते है तो यह आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है. चाय हमारे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. बता दें कि, जब हम दूध और चीनी वाली चाय को पीने से शरीर को काफी नुकसान पहुंचता है.

चाय पीने के नुकसान (Chai Pine ke Nuksan)

आपकों शायद ही पता होगा कि, भारत, ताइवान, वियतनाम और कंबोडिया आदि देशों में दूध की चाय को प्राथमिकता दी जाती है.लेकिन आपकों बता दें कि, पानी की चाय का एक हद तक ही सेवन किया जाना चाहिए.
1. अनिद्रा या नींद न आना

2. चिंता

3. फुंसी (पिम्पल्स)

4. कब्ज

5. ब्लड प्रेशर (रक्तचाप) का असंतुलन

6. गर्भपात की संभावना

Chai Pine ke Nuksan in Hindi

Comment here