Biography

बेयर ग्रिल्स का जीवन परिचय | Bear Grylls Biography in Hindi

Bear Grylls Biography in Hindi

बेयर ग्रिल्स का जन्म, परिवार, करियर की जानकारी | Bear Grylls Biography, Family and Show  in Hindi

बेयर ग्रिल्स नाम से तो आप सभी भली भाति परिचत हैं, जी हां यह वहीं ग्रिल्स है जिनके कारनामे डिस्कवरी चैनल पर फेमस है ग्रिल्स रियलिटी शो ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ के एक्टर हैं. ग्रिल्स एकएडवेंचरर, ट्रैवलर और एक्सप्लोरर के रूप में जानें जाते हैं. ग्रिल्स ‘मैन वर्सेस वाइल्ड’ के जरिए अनजान जगहों पर जीवन जीने की कला के बारे में बताते हैं. ग्रिल्स ने भारत, आस्ट्रेलिया और अमेरिका समेत कई देशो की यात्रा कर चुके हैं.

बेयर ग्रिल्स का प्रारंभिक जीवन और परिवार (Bear Grylls Initial Life and Family)

बेयर ग्रिल्स का जन्म 7 जून, 1974 को उत्तरी आयरलैंड के डोनगाडी नामक स्थान पर हुआ है. ग्रिल्स के पिता का नाम सर माइकल ग्रिल्स था. यह एक राजनेता के रूप में जाने जाते थे. बेयर ग्रिल्स की माता का नाम लेडी सारा ग्रिल्स था. ग्रिल्स का पूरा नाम एडवर्ड माइकल ग्रिल्स हैं. ग्रिल्स की सिस्टर का नाम लारा फॉसेट है. बहन लारा फॉसेट ग्रिल्स को बेयर ग्रिल्स नाम से पुकारती थी जिसके बाद से ग्रिल्स ने अपना नाम बेयर ग्रिल्स रख लिया. चार साल की उम्र में ग्रिल्स का परिवार आइल ऑफ वाइट के पूर्वी बिंदु पर बेम्ब्रिज गांव में स्थानांतरित हो गया.

बताया जाता है कि, छोटी आयु से ही ग्रिल्स को उनके पिता द्वारा चढ़ाई और नौकायन का प्रशिक्षण दिया गया था. इनकी प्रारंभिक शिक्षा लुडग्रोव स्कूल में हुई है स्कूली शिक्षा के बाद ग्रिल्स ईटन कॉलेज से स्नातक डिग्री पूरी की ़ ग्रिल्स ने भारत स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ़ वेस्ट बंगाल से भी डिग्री प्राप्त की हैं. ग्रिल्स को अंग्रेजी के अलावा स्पेनिश और फ्रेच भाषा का काफी अच्छा ज्ञान हैं.

टीन एज में ही ग्रिल्स ने स्काइडाइविंग का प्रशिक्षण लिया ़ साथ ही शोटोकन कराटे में एक ब्लैक बेल्ट का किताब भी प्राप्त कर चुके है़. साल 2000 में ग्रिल्स ने सारा कैनिंग के साथ विवाह बंधन में बंधे ़ मारमड्यूक, जेसी और हकलबेरी ग्रिल्स के तीन बच्चे हैं.

बेयर ग्रिल्स का करियर (Bear Grylls Career)

स्नातक की पढाई पूरी करने के बाद ग्रिल्स ने ‘टेरिटोरियल आर्मी’ (आर्मी रिजर्व यूके) में ज्वाइंन किया ग्रिल्स ने तीन साल तक सेना की ‘स्पेशल एयर सर्विस’ यूनिट में काम किया. इस दौरान ग्रिल्स ने विध्वंस, पैराशूटिंग, निहत्थे युद्ध, निवारक ड्राइविंग और आघात बारीकियों को सीखा. इसी दौरान साल 1996 में एक दुर्घटना में ग्रिल्स की रीढ़ की हड्डी में चोट लगी. जिसके बाद ग्रिल्स ने अपनी मर्जी से आर्मी की नौकरी छोड दी़ चोट से उबरने के बाद ग्रिल्स ने यह निर्णय लिया की वो किसी दुसरे के साथ इस प्रकार की कोई घटना नहीं होने देंगे 1997 में, ग्रिल्स ने अमा डबलाम पर्वत पर चढ़ाई की और पर्वत पर चढने वाले सबसे कम उम्र के ब्रिटिश बन गए.

बेयर ग्रिल्स के अनमोल विचार (Bear Grylls Quotes in Hindi)

1. आप अपने जीवन में किसी और की उम्मीदों पर जीवित नहीं रह सकते हैं.

2. हम क्या कर रहे है इसके द्वारा ही जीवन और मौत के बीच की रेखा खिची जाती है.

3. आप कितनी मेहनत करते हो ये बात मायने नहीं रहती है, कभी-कभी आपको लक की भी जरूरत होती है.

4. जीवन में बस एक ही मौका मिला है आप इसे बहुत बड़ा और आकर्षित बना सकते हो.

5. दुनिया की सबसे बड़ी यात्रा के लिए एक कदम शुरू करना बहुत जरुरी है.

6. यदि आप कुछ भी जोखिम नहीं लेते हो तो आप आप कुछ भी हासिल नहीं कर सकते.

Bear Grylls Biography in Hindi

Comment here