बादाम का दूध बनाने की विधि | Badam ka Dudh Banane ki Vidhi in Hindi

0
16

बादाम का दूध घर बैठे कैसे बनाये इसकी विधि और फायदे | Badam ka dudh kaise banaye, vidhi aur fayde in Hindi | Almond Milk Recipe

ड्रायफूट की श्रेणी में आने वाला बादाम हमारे स्वास्थ्य के लिए गुणकारी होता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व हमें ऊर्जा और रोग प्रतिरोधिक क्षमता प्रदान करता है. बादाम के गुणों से हर कोई चिर परिचित है. प्रतिदिन लिए जाने वाले भोजन के साथ बादाम को शामिल किया जाना अच्छे पोष्टिकता की निशानी होती है. बच्चों को नियमित रुप से बादाम का सेवन कराने से शारीरिक और मानसिक विकास तेजी से होता है. बादाम का सेवन दूध के साथ किया जाना आयुर्वेद में बहुत ही लाभदायक माना गया है. लेख के माध्यम से आज हम जानेंगे बादाम का दूध किस प्रकार तैयार किया जाता है. आइये लेख के माध्यम से बादाम के दूध के बारे में जानेंगे.

बादाम का दूध बनाने की विधि (Badam ka Dudh Recipe)

सामग्री

बादाम – 1 कप

पानी – 1 लीटर

इस प्रकार तैयार करें
करीब एक कटोरी बादाम को रात को पानी में भिगो दें. आप चाहें तो बादाम को रेफ्रिजरेटर में रखकर भीगों सकते हैं. अच्छी तरह भीग जाने के बाद आप बादाम के बाहरी खोल को निकाल दें. साफ पानी के साथ बादाम को मिक्सी में अच्छी तरह पीस लें. यदि आपके घर में मसाला कूटने का पुराने इमान दस्ता (मसाला घानी) हो तो उसका उपयोग कर सकते है. पीसे हुए मिश्रण को दूध में अच्छी तरह मिलाकर पीएं.

हमारें अन्य लेख :

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here