health

अंकुरित अनाज खाने के फायदे | Ankurit Anaj Khane ke Fayde

Benefits of Sprouted grains

अंकुरित अनाज के प्रकार और इसे खाने के फायदे | Types Benefits of Eating Sprouted grains | Ankurit Anaj Khane ke Fayde | Ankurit Food

घर के बड़े बुजुर्ग हमेशा Ankurit Anaj की हिदायत देते है. कारण यह है कि, यह पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट के अमृतिय गुणों से भरपूर होते हैं. जिन्हें खाने से शरीर का पाचन तंत्र और रक्त शर्करा के स्तर में लाभ होता है. अंकुरित अनाज जिसे हम स्प्राउट्स कहते है. इसे नियमित रुप से भोजन का अभिन्न हिस्सा बनाना चाहिए.

अंकुरित अनाज के विभिन्न प्रकार (Types of Sprouted grains)

भोजन के समय लिए जाने वाले मुख्य रुप से चार प्रकार के स्प्राउट्स उपयोग किए जाते है. जो इस प्रकार हैं.

1. अंकुरित मूंग

अंकुरित हरी मूंग में मैग्नीशियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन और प्रोटीन बहुतायत में होता है. इसका उपयोग सलाद में किया जातमा है.

2. गेहूं के अंकुरित अनाज

कच्चे गेहूं को पानी में भिगोनें से अंकुरित गेहूं प्राप्त होता हैं. गेहूं में प्रोटीन यानी फायबर की मात्रा अधिक होती है. गेहूं में विटामिन सी, बी, और ई की मात्रा पाई जाती है. इसे खाने से शरीर में दौडऩे वाले रक्त शर्कर नियमित रहता है.

3. अंकुरित मैथीदाना

मैथी दाने का नाम सुनकर मुंह में कड़वाहट घुल जाती है, लेकिन क्या आप जानते है मैथी दाने लोहा, फाइबर का अच्छा स्त्रोत है. यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है।

4.अंकुरित देशी चना

काले, गुलाबी या देशी कहे जाने वाले अंकुरित चने में विटामिन k प्रचुर मात्रा में होता है। इसका सेवन करने से शरीर का पाचन तंत्र मजबूत होता है. साथ ही यह भूख बढ़ाने में सहायक होता है. यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखता है.

अंकुरित अनाज खाने के फायदे (Benefits of Sprouted grains)

अंकुरित आनाज का सेवन करने के अचूक लाभ है. चलिए लेख के माध्यम से जानते हैं. इनका सेवन करने से क्या फायदे होते हैं.
1. पाचन में सुधार करता है.
2. वजन कम करने में सहायक होता है.
3. मांसपेशियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है.
4. एनीमिया की रोकथाम में सहायक होता है.
5. यह शरीर में मौजूद इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

Benefits of Sprouted grains

Comment here