अंगूर खाने के फायदे | Angur Khane Ke Fayde in Hindi

0
4

अंगूर खाने से सेहत हो होने वाले फायदे की जानकारी | Benefits of Eating Grapes in Hindi | Angur Khane Ke Fayde

बिना मेहनत किए आसानी से खाया जाने वाला फल अंगूर हर किसी को पसंद है. अन्य फलों की तुलना में सबसे सुंदर अंगूर ही दिखाई देता है. सबसे अच्छी बात यह है कि, इसमें छिलना नहीं होता. इसे सीधे ही मुंह में रखो और खा लो. अंगूर स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही लाभदायक है. आपकों जानकर हैरानी होगी कि, किशमिश अंगूर का ही रुप है. इसे ऊबालकर सूखाकर सात दिनों में तैयार किया जाता है. मध्य प्रदेश में किशमिश में दाख के नाम से जाना जाता है. चलिए लेख के माध्यम से अंगूर के कुछ लाभों को जान लेते हैं.

खूबसूरत दिखाई देने वाले अंगूर में फाइबर, कैलोरी और विटामिन सी व ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. किदवंती है कि, अंगूर खाने से कोई लाभ नहीं होता. यह केवल शरीर में ऊर्जा प्रदान करता है. लेकिन यह सोच गलत है.

1. अंगूर में फाइबर अधिक मात्रा में होता है. सिर दर्द के दौरान अंगूर खाने से दिमाग में तरलता बनी रहती है. सात दिनों तक नियमित रुप से अंगूर का सेवन करने से बार-बार होने वाले सिर दर्द में राहत मिलती है.

2. अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते है। उक्त पोषक तत्व टीबी, कैंसर और ब्लड-इंफेक्शन जैसी बीमारियों को निजात दिलाने में सहायक होता है.

3. ह्दय संबंधी बीमारियों में काले अंगूर का सेवन करने से लाभ मिलता है. काला अंगूर ब्लड में शुगर के लेवल को कम करने का कार्य करता है.

4. हाल में हुए एक शोध में सामने आया है कि, ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में अंगूर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है.

5. अंगूर के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से शरीर में खून में वृद्धि होती है. यह हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है.

इसे भी पढ़ें

Angur Khane Ke Fayde in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here