Corona virus

चीन में hantavirus से एक मौत, मीडिया पर बवाल शुरू

a-death-from-hantavirus-in-china-ruckus-on-the-media

कोरोना वायरस के तांडव के बाद चीन में हंता वायरस (hantavirus ) से एक व्यक्ति के मौत का मामला प्रकाश में आया है. बस में सफर कर रहे शाडोंग जा रहे एक युवक की मौत हुई है. चलिए लेख के माध्यम से जानें क्या? है हंता वायरस और किन कारणों से बेहद ही खतरनाक?

दरअसल चीन के यूनान में सोमवार को बस में सफर के दौरान एक व्यक्ति की मौत हुई है. जांच में मृतक hantavirus पॉजिटिव पाया गया है. मृतक के साथ बस 32 लोग सवार थे.

a-death-from-hantavirus-in-china-ruckus-on-the-media

चीन के शासकीय मिडिया ग्लोबल टाइम्स ने मृतक और हंता वायरस के बारे में जानकारी दी. फिर क्या था, नए वायरस के बारे में सुनकर लोगों ने सोशल मीडिया पर चीन के बारे में तरह-तरह की बाते करना शुरू कर दी.

ट्वीट पर लोग पोस्ट कर यह हंता वायरस को भी महामारी की शक्ल लेने की बात बता रहे है. कई लोग कह रहे है कि, चीन में जब तक जिंदा जीवों को खानाबंद नहीं किया जाता.

यह सब नहीं रुकने वाला है. ट्वीट कर शिवम लिखते हैं, चीनी लोग नई महामारी की परियोजना पर काम कर रहे हैं. hantavirus चूहे को खाने से होता है.

hantavirus कोराना की तरह बेहद खतरनाक नहीं है. हंता चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने से फैलता है. सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार चूहों के घर के अंदर और बाहर दौड़ लगाने से हंता वायरस की चपेट में आने का खतरा रहता है.

A death from hantavirus in China, a ruckus on the media

hantavirus की चपेट में स्वस्थ व्यक्ति तेजी से आता है. विशेषज्ञों की मानें तो हंता वायरस एक दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने से नहीं फैलता, यह चूहों के मल, पेशाब आदि को छूने के बाद आंख, नाक और मुंह को छूए जाने से बीमारी का रुप ले लेता है.

संक्रमण के लक्षणों में बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्टी, डायरिया आदि की परेशानी होती है. चपेट में आए हुए व्यक्ति के फेफड़े में पानी भर जाता है. सीडीसी के अनुसार हंता वायरस जानलेवा बीमारी की श्रेणी में है.

A death from hantavirus in China, a ruckus on the media

Comment here