Corona virus

Corona virus से पुलिस को बचाने के लिए 12 घंटे में बना दिए 2000 हजार मास्क

2000 thousand masks made in 12 hours to save the police from Corona virus

Corona virus विश्व के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनकर उभरा है. मास्क की डिमांड बाजार में तेजी से बढ़ रही है. भारत में संक्रमित मरीजों की संख्या चार फिगर में है. 9 लोगों की मौत हो चुकी है. महाराष्ट्र के भंडारा जिले के पुलिस कर्मी मास्क की कमी से जूझते दिखे.

महाराष्ट्र पुलिस ने 1600 मास्क की डिमांड की, जिसके लिए एक हफ्ते का इंतजार करने को कहा गया. हुआ यूं कि, देरी को देखते हुए महाराष्ट्र पुलिस ने स्वयं ही मास्क बनाना शुरू किया. चार दिन में चार महिला और दो पुरुषों ने 12-12 घंटे काम कर 2000 के करीब मास्क बना दिए.

भंडारा एएसपी अनिकेत भारती ने इंडियन एक्सप्रेस से साझा किए बयान में बताया है कि, मास्क बनाने का कार्य पुष्पा उके के जिम्मे था. पुष्पा 35 साल से महिला पुलिसकर्मियों को सिलाई सिखाते आ रही हैं. कोरोना वायरस के संक्रमण को देख पुष्पा को सिलाई कार्य बंद करना पड़ा था. संक्रमित मरीजों की संख्या को बढ़ता देख पुष्पा ने दोबारा काम शुरू किया.

मास्क बनाने के लिए पुष्पा उके ने 100 मीटर हरा रंग का कपड़ा और इलास्टिक बैंड की खरीदी की. जिसके बाद चिकित्सकों की निगरानी में प्रतिदिन 500 मास्क बनाए. पुष्पा बताती है कि, आकार के अनुसार कपड़ा काटकर उन्होंने पांच मिनट में एक मास्क तैयार किया. प्रत्येक पुलिसकर्मी के लिए दो मास्क बनाए गए है.

एएसआई राजेश वासनिक के अनुसार पुष्पा उके द्वारा बनाए गए मास्क को धोकर दोबारा पहना जा सकता है. मास्क को बनाए जाने के दौरान गुणवत्ता का खासा ध्यान रखा गया है.

2000 thousand masks made in 12 hours to save the police from Corona virus
मास्क की काफी डिमांड में हैं.

Comment here